रविवार, 28 मार्च 2010

छत्तीसगढ़ में होने वाले राष्ट्रीय खेलों पर होगी चर्चा

छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेलों पर प्रदेश ओलंपिक संघ की बैठक में मुख्य रूप से कल यहां पर चर्चा होगी। राष्ट्रीय खेलों में रायपुर, भिलाई और अन्य स्थानों पर कौन-कौन से खेल होंगे,यह भी चर्चा का विषय रहेगा। यह बैठक सुबह को ९.३० बजे ग्रांड होटल में होगी।

छत्तीसगढ़ को ३७वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी मिली है। ये खेल यहां पर २०१३-१४ में होने हैं। इन खेलों के लिए जहां सरकार ने पहले ही ५० लाख की राशि भारतीय ओलंपिक संघ को दे दी है, वहीं अब ३० मार्च को नई दिल्ली में होस्ट सिटी कांट्रेक्ट पर हस्ताक्षर होने हैं। इस अनुबंध के बाद भारतीय ओलंपिक संघ को दो करोड़ की रायल्टी राशि दे दी जाएगी। एक तरफ जहां दिल्ली में होने वाले अनुबंध की तैयारी कर ली गई है, वहीं अब २८ मार्च को रायपुर में प्रदेश ओलंपिक संघ की बैठक होने वाली है। इस बैठक के बारे में प्रदेश संघ के अध्यक्ष डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि बैठक का मुख्य मुद्दा ३७वें राष्ट्रीय खेल ही हैं। उन्होंने बताया कि इस पर विस्तार से चर्चा होगी। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि इस बैठक से पहले भिलाई में प्रदेश के खेल संघों की एक बैठक हो चुकी है। इस बैठक में किन-किन शहरों में क्या-क्या खेल होंगे, इस पर लंबी चर्चा के बाद एक प्रस्ताव भी बनाया गया है, अब इस प्रस्ताव पर अंतिम चर्चा ओलंपिक संघ की बैठक में होगी। हालांकि भिलाई में जिस तरह से प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसको लेकर सभी खेल संघों में सहमति न होने की बात भी सामने आ रही है। भिलाई में १३ खेल, रायपुर में १६, राजनांदगांव में तीन और बिलासपुर में एक खेल करवाए जाने का प्रस्ताव बनाया गया है। भिलाई में हुई बैठक में रायपुर में राज्य संघों से जुड़े संघों को न बुलाए जाने की बात भी सामने आ रही है, ऐसे में कुछ विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है।

बहरहाल प्रदेश संघ के अध्यक्ष डॉ. वर्मा ने बताया कि कल की बैठक में संघ के मुख्य संरक्षक मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, खेल मंत्री लता उसेंडी, भारतीय ओलंपिक संघ के आजीवन अध्यक्ष विद्याचरण शुक्ल, खेल सचिव सुब्रत साहू, खेल संचालक जीपी सिंह को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक में ओलंपिक संघ से मान्यता प्राप्त राज्य के सभी खेल संघों को भी आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रीय खेलों के साथ २००८-०९ की वार्षिक बैठक की कार्रवाई की अनुमोदन के साथ अगले साल के वार्षिक बजट पर भी चर्चा की जाएगी।

सभी जिलों में बनेगा ओलंपिक संघ

प्रदेश संघ के डॉ. अनिल वर्मा ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि किसी कारणवश प्रदेश ओलंपिक संघ के बनने के कई सालों बाद भी प्रदेश के सभी जिलों में जिला ओलंपिक संघ का गठन नहीं किया जा सका है, लेकिन अब जबकि प्रदेश को राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी मिली है, तो यह प्रयास किए जाएंगे कि जल्द से जल्द प्रदेश के सभी १८ जिलों में जिला ओलंपिक संघ का गठन कर लिया जाए। जिला ओलंपिक संघ में ऊर्जावान युवाओं को रखा जाएगा ताकि खेलों का काम तेजी से और अच्छी तरह से हो सके।

अनुबंध की तैयारी के लिए उपसंचालक दिल्ली रवाना

दिल्ली में ३० मार्च को ३७वें राष्ट्रीय खेलों के लिए होने वाले अनुबंध की तैयारी के लिए आज यहां से खेल विभाग ने उपसंचालक ओपी शर्मा को दिल्ली भेजा। वे वहां पर अनुबंध की तैयारी करेंगे। अनुबंध के दिन होने वाले कार्यक्रम में एक डाक्यूमेट्री भी दिखाई जाएगी, इसी के साथ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, खेल मंत्री लता उसेंडी के साथ भारतीय ओलंपिक संघ और प्रदेश ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों के भी उद्बोधन होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में