शुक्रवार, 26 मार्च 2010

रवि कुमार खिताब के करीब

राष्ट्रीय ओपन शतरंज स्पर्धा में मेजबान छत्तीसगढ़ के रवि कुमार आंठा बाजियां जीतकर आठ अंकों के साथ अकेले शीर्ष पर बने गए हैं। जिस रफ्तार से रवि कुमार खेल रहे हैं, उससे यह तय है कि एक लाख की इनामी राशि के साथ खिताब पर उनका कब्जा हो जाएगा। अब अंतिम बाजी में उनको बस ड्रा खेलने की जरूरत है।
निरंजन धर्मशाला में स्पर्धा के पांचवें दिन शाम के सत्र में खेली गई आठवें चक्र की सबसे महत्वपूर्ण बाजी में सात बाजियों में से सातों जीतकर सात अंक लेकर पहले स्थान पर चल रहे २१८२ रेटिंग वाले रवि कुमार का मुकाबला छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे रायपुर के ही आनंद अविधया के बीच हुआ। इसी एक मुकाबले पर सबकी नजरें। इसी मुकाबले से रवि कुमार के विजेता बनने का फैसला होना था। कांटे के मुकाबले में अंतत: रवि ने आनंद को मात देकर अपना आठवां अंक प्राप्त कर लिया।
अन्य बाजियों में पूर्व ओलंपियन रफीक खान को चौथे टेबल पर दिल्ली के हरीश शर्मा ने मात देकर अपने ६.५ कर लिए। तीसरे टेबल पर राहुल वैद्य ने मो. कादिर खान को मात दी और अपने ६.५ कर लिए। दिल्ली की स्पर्धा के विजेता रूपेशकांत के भी ८ बाजियों में ६.५ अंक हो गए और वे खिताब जीतने से वंचित हो गए हैं। उन्होंने आठवीं बाजी में विवेक शुक्ला को मात दी। मल्लेश्वर राव ने आबिद अली को हराया। आठवीं बाजी के बाद रवि कुमार ८ अंकों के साथ पहले स्थान पर मल्लेश्वर राव सात अंकों के साथ दूसरे स्थान पर ६.५ अंकों के साथ राहुल वैद्य, हरीश शर्मा, रूपेश कांत तीसरे स्थान पर चल रहे हैं।
इसके पहले सुबह के सत्र में खेली गई सातवीं बाजी में रायपुर के रवि कुमार फीडे मास्टर छत्तीसगढ़ के राधेश्याम गुप्ता को मात देकर सातवां अंक प्राप्त किया था। अन्य मुकाबलों में २१९७ रेटिंग वाले आनंद अविधया ने सफेद मोहरों से खेलते हुए राजस्थान के संदीप जैन को मात दी। तीसरे बोर्ड पर मुंबई के राहुल वैद्य ने उप्र के विवेक शुक्ला को, मो. रफीक खान ने पीएल शास्त्री को युनूस खान ने पवन थामम को केके खरे ने सुनील सिंहा को, नंद कुमार ने प्रियंका को मात दी। कल सुबह के सत्र में अंतिम बाजी होगी, इसके बाद शाम को होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्यअतिथि विधानसभा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक होंगे।
आज राजतंत्र में देखें- कार को घर का रास्ता कैसे मालूम है?

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में