सोमवार, 20 सितंबर 2010

कम खिलाडिय़ों को मिलेगी खेल विभाग में नौकरी

प्रदेश के खेल विभाग में नौकरी की आश लगाए बैठे उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को भी सेटअप के रद्द होने से ङाटका लगा है। अब विभाग में उन सभी खिलाडिय़ों को नौकरी नहीं मिल पाएगी जिन्होंने आवेदन किए हैं। विभाग में इस समय २००२ के सेटअप के हिसाब ने एक दर्जन पद ही रिक्त हैं और इन्हीं पदों पर खिलाडिय़ों को नौकरी मिल सकती है। इसके बाद विभाग में नौकरी करने की इच्छा रखने वालों को नए सेटअप के मंजूर होने तक इंतजार करना होगा।
प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को नौकरी देने की पहल खेल विभाग से करने के मकसद से खेलमंत्री लता उसेंडी की पहल पर विभाग ने खिलाडिय़ों से आवेदन मंगवाए थे। ऐसे में विभाग में दो दर्जन से ज्यादा खिलाडिय़ों ने नौकरी के लिए आवेदन जमा कर दिए हैं और इस आश में बैठे हैं कि उनको जल्द ही खेल विभाग में नियुक्ति मिल जाएगी। लेकिन अब इन खिलाडिय़ों के लिए यह दुखद खबर है कि इनमें से आधे खिलाडिय़ों को जरूर खेल विभाग में काम करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। अचानक तीन दिनों पहले खेल विभाग के सेटअप को रद्द कर दिया गया है। दरअसल खेल विभाग के जिस सेटअप को मंजूर समझ गया था, वह कभी मंजूर ही नहीं हुआ था। विभाग में १७२ पदों के लिए नया सेटअप बनाया गया था। इस सेटअप को वित्त विभाग से सहमति तो मिल गई थी, लेकिन स्वीकृति नहीं मिली थी। खेल विभाग ने इस सहमति को ही स्वीकृति समझ लिया था। इस बात का खुलासा होने पर वित्त विभाग के आदेश के बाद अंतत: खेल विभाग ने सेटअप को रद्द कर दिया है।
सेटअप के रद्द होने का खामियाजा अब उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को भी भुगतना पड़ेगा। पूर्व में जब खेल विभाग में नौकरी के लिए २८ खिलाडिय़ों ने आवेदन दिए थे तो इस बात की पूरी संभावना थी कि सभी को नौकरी में रख लिया जाएगा, क्योंकि विभाग में नए सेटअप के हिसाब से बहुत पद खाली थे। लेकिन अब विभाग में २००२ का ही सेटअप लागू है। ऐसे में इस सेटअप के हिसाब से ही नियुक्ति होगी।
२००२ के सेटअप पर नजरें डालने से मालूम होता है कि इस सेटअप में ८ प्रशिक्षकों के पद मंजूर हैं।
इसमें से विभाग में इस समय एक मात्र प्रशिक्षक फुटबॉल की सरिता कुजूर हैं। बाकी के सात पद खाली हैं। इन पदों पर उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को नियुक्ति किया जा सकता है। इसी के साथ राज्य के विभिन्न जिलों में तृतीय वर्ग के छह पद खाली हैं। एक जानकारी के मुकाबिक रायपुर के साथ राजनांदगांव, कांकेर, महासमुन्द, जगदलपुर, कोरबा और रायगढ़ में पद खाली हैं। इन जिलों जिनकी जाने की इच्छा होगी उनकी नियुक्ति हो सकती है।
खाली पदों में करेंगे नियुक्ति
खेल संचालक जीपी सिंह का कहना है कि २००२ के सेटअप में जिन पदों में स्थान रिक्त है उन पदों पर उत्कृष्ट खिलाडिय़ों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे विभाग में खिलाडिय़ों को नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है और जितने भी आवेदन आए हैं सभी को खेल मंत्रालय में भर्ती की मंजूरी देने के लिए भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन खिलाडिय़ों को खेल विभाग में ही नौकरी करने की इच्छा है उनको इंतजार करना पड़ेगा या फिर वे किसी और विभाग में आवेदन कर सकते हैं।

1 टिप्पणी:

शरद कोकास ने कहा…

बहुत भीतर की खबर खोज कर लये है भाई ।

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में