बुधवार, 22 सितंबर 2010

नवनी-आयुशी क्वार्टर फाइनल में

अखिल भारतीय लॉन टेनिस का दूसरा दिन मेजबान छत्तीसगढ़ के नाम रहा। अंडर १२ में नवनी सिसोदिया ने जोरदार प्रदर्शन जारी रखते हुए क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। इधर अंडर १४ में दूसरी वरीयता प्राप्त छत्तीसगढ़ की आयुशी चौहान ने भी खिताब की तरफ कदम बढ़ते हुए अंतिम ८ में स्थान बना लिया। बालिकाओं के साथ बालकों ने भी कमाल दिखाते क्वार्टर फाइनल में दस्तक दी है। पार्थ दीक्षित ने तो अंडर १२ से साथ अंडर १४ में भी क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया है। इसके अलावा सार्थक देवरस ने अंडर १२ के क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया है। शीर्ष वरीयता वाले मप्र के यश यादव ने दोनों वर्गों के क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया है।
यूनियन क्लब से साथ छत्तीसगढ़़ क्लब में खेली जा रही इस स्पर्धा में दूसरे दिन मेजबान खिलाडिय़ों ने अपने लाजवाब खेल से राज्य का नाम रौशन करने का काम किया है। मेजबान खिलाडिय़ों का खेल देखकर बाहर से आए खिलाड़ी और उनके पालक भी दाद दिए बिना नहीं रह सके। अंडर १२ में अपना विजय अभियान जारी रखते हुए गैर वरीयता प्राप्त नवनी सिसोदिया ने महाराष्ट्र की ८वीं वरीयता वाली मुस्कान रंजन को कड़े मुकाबले में ७-४ से परास्त कर क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया। अब यहां पर उनका सामना चौथी वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की वैभवी देशमुख से होगा। अंडर १४ में नवनी का विजयक्रम थम गया। उनको यहां पर दूसरे चक्र में सातवीं वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की नित्या नियालकुंडा ने ७-२ से मात देकर खिताबी दौड़ से बाहर कर दिया।
अंडर १४ में भले नवनी की चुनौती समाप्त हो गई, पर दूसरी वरीयता प्राप्त छत्तीसगढ़ की आयुशी चौहान ने जरूर अपने पहले ही मैच में कमाल करते हुए कर्नाटक की संस्कृति रंजन को आसानी से ७-२ से परास्त कर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। पैर में चोट होने के बाद भी आयुशी ने कमाल का खेल दिखाया।
इधर बालक वर्ग में मेजबान खिलाडिय़ों ने भी जोरदार प्रदर्शन किया। अंडर १२ में पार्थ दीक्षित ने महाराष्ट्र के मानक देशमुख को आसानी से ७-१ से मात देकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। पार्थ ने अंडर १४ में उप्र के रूद्र कपूर को ७-० से हराकर अंतिम ८ में प्रवेश किया। छत्तीसगढ़ के एक और खिलाड़ी सार्थक देवरस ने अपने ही राज्य के आकाश पाटिल को ७-१ से परास्त कर अंतिम ८ में स्थान बनाया। अंडर १२ के बालक वर्गों के अन्य मुकाबलों में शीर्ष वरीयता प्राप्त मप्र के यश यादव ने छत्तीसगढ़ के प्रांजल गोलछा को ७-० से हराया। इसके अलावा गुजरात के कोटक कुंज ने छत्तीसगढ़ के परमवीर होरा को ७-०, महाराष्ट्र के सन्नी खंडारे ने महाराष्ट्र के गौरव कृपलानी को ७-१, मप्र के युवराज सिंह रधुवंशी ने मप्र के ही डेनिम यादव को ७-१ से हराकर अंतिम ८ में प्रवेश किया।
अंडर १४ के बालक वर्ग के प्रीक्वार्टर मैचों में बिहार के निशांत कुमार ने महाराष्ट्र के तन्या नाफाडे को ७-२, गुजरात के कोटक कुंज ने महाराष्ट्र के राज शेखर ङाा को ७-४, मराहाष्ट्र के दीपांशू प्रेमानी ने छत्तीसगढ़ के शुंभम शुक्ला को ७-४ से हराया।
बालिका वर्ग में अंडर १४ के प्रीक्वार्टर फाइनल मैचों में शीर्ष वरीयता प्राप्त एपी की निधी सुरपेनैनी ने महाराष्ट्र की मुस्कान को ७-० से, छठी वरीयता प्राप्त एपी की लिखिता एल ने गुजरात की रुतवीं जैन को ७-४, चौथी वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की मीहिका यादव ने छत्तीसगढ़ कती यशलीन खेत्रपाल को ७-० से, पांचवीं वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की वैभवी देशमुख ने भाव्या रामनेनी को ७-० से मात देकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया। अंडर १२ साल में भी शीर्ष वरीयता वाली एपी की निधी ने अपना शानदार खेल जारी रखते हुए क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। उन्होंने गुजरात की रुतवी को ७-३ से हराया। अन्य मुकाबलों में एपी की भाव्या रामनेनी ने छत्तीसगढ़ की यशलीन को ७-४ से, चौथी वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की वैभवी ने छत्तीसगढ़ की वैष्णवी को ७-० से तीसरी वरीयता प्राप्त उड़ीसा की तंमयी ने महाराष्ट्र की रश्मि ठक्कर को ७-१, एपी की लिखिता एल ने छत्तीसगढ़ की तन्वी को ७-२, महाराष्ट्र की नित्या ने महाराष्ट्र की ही अंकिता मजुमददार को ७-१ से परास्त कर क्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया। क्वार्टर फाइनल मुकाबले बुधवार को खेले जाएंगे। मंगलवार की शाम से युगल के मुकाबले प्रारंभ हो गए हैं। युगल बालिका वर्ग में १६ का ड्रा बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में