मंगलवार, 21 सितंबर 2010

भारत का भविष्य छत्तीसगढ़ में

पूरे देश की नई खेल तरूणाई आज अपने राज्य में यहां पर उपस्थित है। मुङो तो ऐसा लग रहा है कि भारत का भविष्य छत्तीसगढ़ में आ गया है। इन भविष्य के अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों से हमारी उम्मीद है कि ये भी अपने देश का नाम लिएंडर पेस और साइना मिर्जा की तरह रौशन करने की मानसिकता बना लें।
ये बातें यहां पर खेलमंत्री लता उसेंडी ने अखिल भारतीय लॉन टेनिस के उद्घाटन अवसर पर कहीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अपने टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के बाद सोमदेव देवबर्मन और रोहन बोपन्ना ने देश का सर डेविस कप में ऊँचा किया है और जिस तरह से सानिया मिर्जा ने देश की महिला खिलाडिय़ों के आदर्श प्रस्तुत किया है, उससे यह बात तय है कि अपने देश में टेनिस के प्रति खिलाडिय़ों की रूचि बढ़ी है। उन्होंने कहा कि मैं तो यहां पर देश के भविष्य को साक्षात देख रही हूं। यहां आए खिलाड़ी ही आगे चलकर देश का नाम रौशन करेंगे। खेलमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने अपने दस साल के सफर में यह काम किया है कि प्रदेश के खिलाड़ी लगातार राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाडिय़ों ने कम सुविधाओं में ही कमाल किया है। हमारी सरकार खिलाडिय़ों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने का प्रयास कर रही है।
फिटनेस पर ध्यान दें: सिसोदिया
इसके पहले प्रदेश टेनिस संघ के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया ने बताया कि वे दो दिन पहले ही देश के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लिएंडर पेस से मिलकर आए हैं। उनका चेन्नई में डेविस कप के मैचों के दरमियान सम्मान किया गया। बकौल श्री सिसोदिया उनको पेस से जानकारी मिली है कि उनकी सफलता का सबसे बड़ा राज फिटनेस है। श्री सिसेदिया ने देश की तरूणाई से कहा कि टेनिस में फिटनेस पर ध्यान देने वाला खिलाड़ी हमेशा सफल होता है। उन्होंने यूनियन क्लब के सचिव गुरूचरण सिंह होरा की तारीफ करते हुए कहा कि इनके कार्यकाल में यूनियन क्लब खेलों की दिशा में काफी काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस स्पर्धा के प्रायोजक मनोरमा ग्रुप के आशीष सर्राफ लॉन टेनिस के एक अच्छे खिलाड़ी रहे हैं जिसकी वजह से उन्होंने इस स्पर्धा को प्रायोजित किया है। श्री सर्राफ का पूरा परिवार टेनिस को समर्पित है। यूनियन क्लब के अध्यक्ष नरेन्द्र तिवारी ने कहा कि हमारा क्लब हमेशा खेलों के आयोजन में मदद करने के लिए तैयार रहता है।
अंत में डॉ. ए. फरिश्ता ने कहा बताया कि श्री सिसोदिया के टेनिस के अध्यक्ष बनने के बाद राज्य में काफी कम समय में टेनिस के लिए बहुत काम हो रहा है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में भी टेनिस के दो सिंथेटिक कोर्ट बन रहे हैं। यूनियन क्लब में भी एक और सिंथेटिक कोर्ट बनाया जाएगा। कार्यक्रम में लॉन टेनिस संघ के सचिव गुरूचरण सिंह के साथ टेनिस संघ, यूनियन क्लब के पदाधिकारी और खिलाड़ी उपस्थित थे।
नवनी सिसोदिया की जीत से शुरुआत
पहले दिन खेल गए मुकाबलों में छत्तीसगढ़ की खिलाड़ी नवनी सिसोदिया ने अंडर १२ के साथ अंडर १४ में भी जीत से शुरुआत की। अंडर १२ में उसने गुजरात की नीशिका टांक को ७-० से हरया। अंडर १४ में उसने शाम को अपने राज्य की तंवी सूपे को ७-० से मात देकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया। अन्य मुकाबलों में अंडर १२ बालिका वर्ग में छत्तीसगढ़ की योसलीन खेत्रपाल ने महाराष्ट्र की एंजोलिन को ७-५, महाराष्ट्र की रश्मि ठक्कर ने गुजरात की संजना टांक को ७-४, महाराष्ट्र की स्नेहा ने छत्तीसगढ़ की अनुशका खेतान को ७-२ से हराया। बालक वर्ग में छत्तीसगढ़ के सार्थक देवरस ने छत्तीसगढ़ के ही अनिमेष सिंग को ७-० से, महाराष्ट्र के मानस देशमुख ने छत्तीसगढ़ के प्रणय शुक्ला को ७-६, छत्तीसगढ़ के पार्थ दीक्षित ने छत्तीसगढ़ के ओजस मिश्रा को ७-१ से, मप्र के डेनिम यादव ने महाराष्ट्र के वेदांत को ७-१ से हराया। अंडर १४ के बालिका वर्ग में महाराष्ट्र की मुस्कान रंजन ने अपने ही राज्य की अंजली कृपलानी को ७-४, गुरात की रूतवी जतीन शाह ने उड़ीसा की स्वरूपा दास को ७-२, एपी की भाव्या रामनेनी ने महाराष्ट्र की रश्मि ठक्कर को ७-३ से हराया। बालक वर्ग में बिहार के निशांत कुमार ने महाराष्ट्र के गौरव कृपलानी को ७-१, महाराष्ट्र के राजेश्वर ङाा ने छत्तीसगढ़ के टी. राठौर को ७-० हराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में