गुरुवार, 23 सितंबर 2010

आयुशी-सार्थक सेमीफाइनल में

अखिल भारतीय लॉन टेनिस में मेजबान छत्तीसगढ़ की आयुशी चौहान ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए पांचवीं वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की स्वीकृति मोखा को कड़े मुकाबले में ८-६ से मात देकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। एक समय आयुशी २-६ से पीछे थीं। इधर छत्तीसगढ़ के सार्थक देवरस अंडर १२ वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। बालिका वर्ग में अंडर १२ में प्रदेश की नवनी सिसोदिया क्वार्टर फाइनल में हार गई। स्पर्धा में अब तक कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ है और सभी वरीयता प्राप्त आसानी से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।
यूनियन क्लब के साथ छत्तीसगढ़ क्लब में चल रही इस स्पर्धा में शाम के समय यूनियन क्लब में अंडर १४ बालिका वर्ग में मेजबान खिलाड़ी दूसरी वरीयता प्राप्त आयुशी चौहान का सामना महाराष्ट्र की स्वीकृति मोखा से हुआ। इस मैच में एक समय आयुशी जब २-६ से पीछे हो गई तो लगा कि अब छत्तीसगढ़ की चुनौती बालिका वर्ग में समाप्त हो जाएगी। ऐसे में आयुशी ने शानदार वापसी करते हुए मोखा को ६ के स्कोर पर ही रोककर लगातार ६ गेम जीते और इसी के साथ मैच ८-६ से जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इस मैच में बहुत लंबी रैलियां देखने को मिलीं। इस वर्ग के अन्य मुकाबलों में शीर्ष वरीयता प्राप्त एपी की निधी सुरपेनैनी ने सातवीं वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की नित्या को आसानी से ८-० से हराया। एक अन्य क्वार्टर फाइनल में उड़ीसा की तन्मयी पटनायक ने लिखिता एल को ८-१ और महाराष्ट्र की मीहिका यादव ने अपने ही राज्य की वैभवी देशमुख को ८-१ से हराकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया। मीहिका का मुकाबला अब छत्तीसगढ़ की आयुशी से होगा।
बालिका वर्ग के अंडर १२ में शीर्ष वरीयता प्राप्त एपी की निधी सुरपेनैनी ने अपने ही राज्य की भाव्या रामने को ८-० से, महाराष्ट्र की वैभवी देशमुख ने छत्तीसगढ़ की नवनी सिसोदिया को ८-१ से और उड़ीसा की तन्मयी ने लिखिता एल को ८-३ से और मीहिका ने नित्या को ८-१ से मात देकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया।
बालक वर्ग में मेजबान छत्तीसगढ़ के सार्थक देवरस ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए अंडर १२ वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त एपी के डोडा रेड्डी को कड़े मुकाबले में ८-६ से मात देकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। यहां अब उसका मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त मप्र के यश यादव से होगा।
इस वर्ग के अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में शीर्ष वरीयता वाले मप्र के यश यादव ने महाराष्ट्र के सन्नी खंडारे को आसानी से ८-१, दूसरी वरीयता प्राप्त मप्र के युवराज सिंह रघुवंशी ने पांचवीं वरीयता प्राप्त बिहार के निशांक कुमार को ८-० से मात देकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया।
अंडर १४ बालक वर्ग में भी शीर्ष वरीयता वाले मप्र के यश यादव ने ८वीं वरीयता प्राप्त बिहार के निशांत कुमार को ८-१ से हराया। अन्य मुकाबलों में तीसरी वरीयता प्राप्त गुजरात के कोटक कुंज का छत्तीसगढ़ के पार्थ दीक्षित से कड़ा मुकाबला हुआ। यह मुकाबला ७-७ की बराबरी के बाद टाईब्रेकर में चला गया। यहां पर कोटक ने ७-३ से मैच जीतकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया। अन्य मैचों में दूसरी वरीयता वाले मप्र के युवराज सिंह ने छत्तीसगढ़ के सार्थक देवरस को कड़े मुकाबले में ८-५ और महराष्ट्र के सन्नी खंडारे ने अपने ही राज्य के दीपांशू को ८-५ से परास्त कर सेमीफाइनल में स्थान बनाया। सेमीफाइनल मुकाबले छत्तीसगढ़ क्लब में सुबह और शाम के सत्र में होंगे। फाइनल मैच २४ सितंबर को होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में