शुक्रवार, 13 अगस्त 2010

भारत बने कामनवेल्थ का सिरमौर : डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने यहां शहीद भगत सिंह चौक पर आयोजित समारोह में उत्साह और उमंग के खुशनुमा माहौल में क्वींस बैटन रिले का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह हम छत्तीसगढ़ासियों के लिए एक गौरशाली क्षण है। क्वींस बैटन हमारे गौर, सभिमान और देश की माटी से जुडऩे का प्रतीक है। क्वींस बैटन के छत्तीसगढ़ आगमन से प्रदेश के खेलों के वातारण में नयी ऊर्जा और उमंग का संचार हुआ है। मैं क्वींस बैटन को छत्तीसगढ़ की तरूणाई को समर्पित करता हूं, जिन्होंने कम सुविधा-साधनों के बाद भी राष्ट्रीय और अन्तररााष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में पदक जीतकर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका ऐसा सोचना है कि भारत कामनवेल्थ खेलों का सिरमौर बनेगा।
मुख्यमंत्रा ने कहा कि राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ में खेलों के लिए अच्छा वातारण तैयार करने के लिए हर संभ प्रयास किए जा रहे हैं। खिलाडिय़ों को बेहतर खेल सुविधाएं और प्रशिक्षण के असर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसका यह परिणाम है कि पिछले दस वर्षो में छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों ने अपने खेल-कौशल से यह साबित कर दिखाया है कि छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी भी प्रतिभा और खेल-कौशल के मामले में दूसरे प्रदेशों के खिलाडिय़ों से कम नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने इस असर पर छत्तीसगढ़ासियों की ओर से शुभकामनाएं प्रकट करते हुए कहा कि हमारा देश १९वें कॉमनेल्थ खेलों में ज्यादा से ज्यादा पदक जीत कर राष्ट्रमण्डलीय खेलों का सिरमौर बने। उन्होंने कहा कि रायपुर में क्वींस बैटन अपनी छह किलोमीटर की यात्रा के दौरान छत्तीसगढ़ के ८० से अधिक खिलाडिय़ों के हाथों से गुजरेगी और खेल प्रेमियों और खिलाडिय़ों में नये उत्साह और उमंग का संचार करेगी।
लोकसभा सांसद रमेश बैस ने रायपुर में क्वींस बैटन का सगत करते हुए कहा कि पहले हम सब टेलीजिन और समाचार पत्रों में ओलम्पिक मशाल रिले के समाचार देखते और पढ़ते थे। आज पहली बार बैटन को नजदीक से देखने का असर मिला।
खेल एं युा कल्याण मंत्री सुश्री लता उसेण्डी ने धान के कटोरे छत्तीसगढ़ में क्वींस बैटन का सगत करते हुए कहा कि बंधुत् का भा लेकर बैटन अनेक देशों और कई राज्यों का भ्रमण करके छत्तीसगढ़ पहुंची है। बैटन के सगत के लिए निर्मित उत्साह का यह माहौल र्ष २०१३ में छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेलों तक बना रहेगा और हमारे खिलाड़ी अधिक से अधिक पदक जीतेंगे। बैटन टीम की संयोजिका सुश्री अलका लाम्बा ने छत्तीसगढ़ में खेलों के प्रति लोगों के जोश और जज्बे की सराहना करते हुए बैटन के प्रति प्रदर्शित किए गए सम्मान के लिए छत्तीसगढ़ के लोगों को धन्याद दिया और छत्तीसगढ़ के लोगों को नई दिल्ली में आगामी तीन अक्टूबर से आयोजित होने वाले कॉमनेल्थ खेलों में शामिल होने का आमंत्रण दिया। रिले शुभारंभ के असर पर न मंत्री क्रिम उसेंडी, जलसंसाधन मंत्री हेमचंद याद, कृषि मंत्री चन्द्रशेखर साहू, नगरीय निकाय मंत्री राजेश मूणत, उद्योग मंत्री दयालदास बघेल, संसदीय सचिव कोमल जंघेल, जिय बघेल, भरतसाय, ओमप्रकाश राठिया और सिध्दनाथ पैकरा, विधायक देवजी भाई पटेल, धमर्जीत सिंह, गुरूमुख सिंह होरा, रायपुर नगर निगम की महापौर श्रीमती किरणमयी नायक, सभापति संजय श्रीवास्तव, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी वर्मा, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य दिलीप सिंह होरा, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष लीलाराम भोजवानी, उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में