बुधवार, 11 अगस्त 2010

बैटन के स्वागत को तैयार हैं हम

बैटन के स्वागत के लिए अब हमारा छत्तीसगढ़ पूरी तरह से तैयार है। हम अब कह सकते हैं कि हमारी तैयारी जिस तरह की है उससे जरूर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशा के अनुरूप बैटन रिले का छत्तीसगढ़ में ऐतिहासिक आयोजन होगा।
ये बातें खेलमंत्री लता उसेंडी ने बैटन रिले के समापन समारोह स्थल सप्रे स्कूल के मैदान में तैयारियों का जायजा लेने के बाद कहीं। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारा खेल विभाग बैटन रिले के आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए जी-जान से जुटा है। अपने राज्य में इसका आयोजन ऐतिहासिक होना चाहिए यह बात अपने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह पहले ही कह चुके हैं। राज्य के मुखिया की बातों को ध्यान में रखते हुए ही आयोजन को ऐतिहासिक बनाने की सारी तैयारी की गई है। खेलमंत्री ने कहा कि खिलाडिय़ों से लेकर खेल संघों के पदाधिकारियों की भावनाओं का पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसी को भी किसी तरह की शिकायत का मौका नहीं दिेया गया है। उन्होंने कहा कि अपने राज्य में खेल संघों का जिस तरह से खेल विभाग के साथ तालमेल है उसी का परिणाम है कि हम एक ऐतिहासिक आयोजन की मिसाल कायम करने जा रहे हैं।
पूरे छत्तीसगढ़ की झलक दिखेगी
बैटन रिले के ६ किलो मीटर के मार्ग में पूरे छत्तीसगढ़ की झलक देखने को मिलेगी। इस मार्ग पर छत्तीसगढ़ के हर जिले से नर्तक दल को बुलाया गया है जो अपने जिले से जुड़ी संस्कृति के अनुरूप अपना कार्यक्रम पेश करेंगे। रिले के लिए बनाए गए पाइंट में अलग-अलग दलों को रखा गया है। इसके बारे में जानकारी देते हुए वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे ने बताया कि गांधी उद्यान चौक में माना विद्यालय का दल गेंडी एवं पंथी नृ्त्य करेगा। इसी के साथ यहां पर जगदलपुर के दो दल रहेंगे। पहला दल मुंडाबाजा और दल हल्बी नृत्य पेश करेगा। इसी तरह से आगे के पाइंट में क्रमश: महासमुन्द का दल पंथी, धमतरी के दो और बिलासपुर का एक दल राऊत नाचा, जशपुर का दल जशपुरी लोकनृत्य, राजनांदगांव का दल पंथी, कोरबा का दल कर्मा, जांजगीर चांपा का दल पंथी, कोरिया का दल शैला नृत्य, कांकेर का एक दल कंवर नृत्य और दूसरा दल लोक नृत्य, सरगुजा का एक दल कर्मा और दूसरा सुआ नृत्य, कबीरधाम का एक दल बैगा नृत्य और दूसरा डंडा नृत्य रायपुर के तीन अलग अलग दल कर्मा, सुआ, और पंथी, राजनांदगांव का दल लोक नृत्य , दुर्ग का एक दल गेंडी, दूसरा गुदुम नाचा और तीसरा दल लोक नृत्य करेगा। रायगढ़ के दो दलों में से एक कर्मा और एक नाचा प्रस्तुत करेंगे। दुर्ग का एक दल शहनाई प्रस्तुत करेगा। सप्रे शाला के समापन स्थल में दंतेवाड़ा का एक दल आदिवासी नृत्य नारायणपुर का एक दल देवीजतारा और एक दल काकसाड़ पेश करेगा। श्री डेकाटे ने बताया कि हमारी खेलमंत्री की मंशा थी कि रिले के मार्ग में हर जिले के कला और संस्कृति की ङालक नजर आनी चाहिए। उनकी मंशा के अनुरूप ही सभी जिलों के नर्तक दलों को बुलाया गया है
८० धावक नापेंगे ६ किलोमीटर का फासला
शहीद भगत सिंह चौक से प्रारंभ होने वाली बैटन रिले में इस चौक से लेकर गांघी उद्यान चौक तक को जीरो पाइंट रखा गया है। इस जीरो पाइंट में ही सभी वीआईपी से लेकर खेल संघों के पदाधिकारी रहेंगे। इसके बाद जैसे ही गांधी उद्यान में पहले धावक विश्व कप हॉकी में खेलने वाले विसेंट लकड़ा के हाथ में बैटन पहुंचेगी शुरू हो जाएगा ६ किलोमीटर का सफर। इस सफर में बनाए गए ८० पाइंट में पहले स्थान से लेकर अंतिम स्थान तक रहने वाले धावकों के नाम तय कर दिए गए हैं। ये धावक इस प्रकार हैं। श्री लकड़ा के बाद प्रीति बंछोर, निकिता स्विसपन्ना, भावना खंडारे, अंकित पाठक, अजय दीप सारंग, रुस्तम सारंग, बुधराम सारंग, गजेन्द्र पांडे, संजय बरेठ, कविता पटले, हर्षा साहू, आकाश चौबे, मो. रफीक, सचिन गुमास्ता, संदीप शुक्ला, सुधीर वर्मा, सरिता यादव, सोनिया क्षत्री, मुकेश पुरी गोस्वामी, प्रवेश जोशी, सचिन मिश्रा, नेहा बजाज, संजय शर्मा, कंचन सहस्त्रबुद्धे, तेजा सिंह साहू, लाखन सोनी, राजदीप सिंह, दुर्गा जंघेल, एसपी डोंगनगांवकर, प्रदीप साहू, देवेन्द्र साहू, अनामिका कर्मकार, योदेश श्रीवास्तव, निधि दुबे, निमिश जैन, लक्ष्मीकांत पांडेय, संगीता दत्ता, भरत सिंह अग्रवाल, आलोक द्विवेदी, पूर्ति तिवारी, पिताम्बर चौधरी, समीत मजूमदार, अदपा शंभशिव राव, अनिता क्षत्री, गिरीशकांत, अमरदीप राय, बी. जॉन सोलोमन, अंशुल शर्मा, प्रमोद वर्टी, के. कल्याणी, धमेन्द्र कुमार मान्वे, अमित कुमार अंदानी, टीकमदास अंदानी, बाबूलाल राय, रशीद खान, रविन्द्र सिंह, जवाहर सोनी, अंतिम परिहार, अजरा बेगम, अमर पिल्ले, कैलाश रेड्डी, श्वेता चंद, एश्वर्य पाठक, सुनील सिंह ठाकुर, संतराम, हिदायत अली, सुखलाल जंघेल, रामअवतार जैन, गोपी संतोष, काजल शंकर, मुरली शिखा रजक, तरन्नुम, सूर्यभान यादव, प्रकाश ङाा, विनय बैसवाड़े, नीती डुमरे और अंत में विकलांग तैराक अंजली पटेल के हाथों से गुजरते हुए बैटन सप्रे स्कूल के मंच पर राज्यपाल के हाथों में पहुंचेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में