रविवार, 22 अगस्त 2010

छत्तीसगढ़ का खेल में होगा बड़ा स्थान

प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने यहां पर गर्मजोशी के साथ खिलाडिय़ों के बीच कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब अपने राज्य छत्तीसगढ़ का भी खेल के क्षेत्र में बड़ा स्थान होगा। छत्तीसगढ़ में होने वाले राष्ट्रीय खेलों को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी अभी से की जा रही है।
शहीद स्मारक भवन में राष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि आज से चार-पांच साल पहले तक छत्तीसगढ़ के पहलवानों को हल्के में लिया जाता था और कोई सोच नहीं सकता था कि यहां के खिलाड़ी भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत सकते हैं। लेकिन आज हमारे खिलाड़ी न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत रहे हैं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी छत्तीसगढ़ के साथ देश का नाम रौशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में जबकि हमारे राज्य में ३७वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना है तो यह बात तय है कि अब छत्तीसगढ़ का भी खेलों में बड़ा स्थान हो जाएगा। वैसे छत्तीसगढ़ हमेशा राष्ट्रीय स्पर्धाओं का आयोजन करवाने में आगे रहा है। हमारी सरकार खिलाडिय़ों को हर तरह की सुविधाएं देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यहां आज से प्रारंभ हो रहे इस आयोजन को यादगार बनाने का ऐसा प्रयास किया जाए जिसको खिलाड़ी हमेशा याद रखें।
इसके पहले खेलमंत्री लता उसेंडी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की आज खेल जगत में एक अलग पहचान बन गई है। हमारे राज्य में हर तरह के राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है। हमारी सरकार भी खेल और खिलाडिय़ों के लिए हर सुविधाएं देने का काम कर रही है। हमारे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अब ओलंपिक संघ के भी अध्यक्ष बन गए हैं। उन्होंने ओलंपिक संघ की पहली ही बैठक में खिलाडिय़ों को कई तरह की सौगातें देने का काम किया है। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने जिस खेल निधि की घोषणा की है उससे ऐसे आयोजनों को भी मदद मिल सकेगी।
कार्यक्रम में उपस्थित महापौर किरणमयी नायक ने कहा कि देश भर के खिलाडिय़ों ने राजधानी रायपुर आकर हमारे राज्य का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि यहां बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल होकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने जाएंगे। जब वे वहां से पदक जीतकर आए तो फिर से रायपुर आएं हम लोग उनका यहां स्वागत करेंगे।
इसके पहले अतिथियों ने बजरंगबली की तस्वीर पर माल्र्यापण करके स्पर्धा का आगाज किया। सभी राज्यों से आए खिलाडिय़ों ने मार्चपास्ट भी किया। इस अवसर पर प्रदेश संघ के पुरुषोत्तम आजमानी, संजय शर्मा, मेघेश तिवारी के साथ राष्ट्रीय फेडरेशन के भी पदाधिकारी एवं खेल विभाग के ओपी शर्मा, राजेन्द्र डेकाटे भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में