रविवार, 29 अगस्त 2010

पुरस्कारवीरों का आज सम्मान

प्रदेश के राज्य खेल पुरस्कार विजेताओं का रविवार की शाम को यहां पर मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह सम्मान करेंगे। पुरस्कार विजेताओं में जूनियर, सीनियर खिलाडिय़ों के साथ पुराने खिलाड़ी और प्रशिक्षक और निर्णायक शामिल हैं। इसी के साथ प्रदेश ३१७ ऐसे खिलाडिय़ों का भी सम्मान किया जाएगा जिनको राष्ट्रीय स्पर्धा में पदक जीतने पर नकद राशि दी जा रही है।
प्रदेश का खेल एवं युवा कल्याण विभाग राज्य के जूनियर खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले शहीद कौशल यादव यादव पुरस्कार में एक लाख की इनाम राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। इसके लिए इस बार राजनांदगांव के शतरंज खिलाड़ी Ÿोयांस डाकलिया, रायपुर की अंतरराष्ट्रीय नेटबॉल खिलाड़ी नेहा बजाज, भारोत्तोलन की खिलाड़ी दल्ली राजहरा की अनिता शिंदे, पावरलिफ्टिंग की खिलाड़ी दल्लीराजहरा की प्रेरणा राणे, मुक्केबाजी के रामदास राजभर का चयन किया गया है। सीनियर खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले पुरस्कार शहीद राजीव पांडे में दो लाख पच्चीस हजार की नकद राशि दी जाती है। इस पुरस्कार के लिए इस बार चार ही खिलाडिय़ों का चयन किया जा सका क्योंकि पांचवां पात्र खिलाड़ी मिला ही नहीं। इस पुरस्कार के लिए अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी राजनांदगांव के मृणाल चौबे, बास्केटबॉल के खिलाड़ी भिलाई किरणपाल सिंह, मुक्केबाजी के खिलाड़ी भिलाई के आर. राजू, पावरलिफ्टिंग की खिलाड़ी दुर्ग की छायारानी शिवाने का चयन किया गया है।
प्रशिक्षकों और निर्णायकों को दिए जाने वाले वीर हनुमान सिंह पुरस्कार के लिए कैरम के निर्णायक रायपुर के विजय कुमार और मुक्केबाजी के प्रशिक्षक भिलाई के केके शर्मा का चयन किया गया है। जिन खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय स्तर पर पदक नहीं मिल पाते हैं लेकिन उनका प्रदर्शन पांच साल तक अच्छा रहता है और राष्ट्रीय स्पर्धा में लगातार खेलते हैं ऐसे खिलाडिय़ों को शहीद पंकज विक्रम पुरस्कार दिया जाता है। इस पुरस्कार के साथ पच्चीस हजार की राशि दी जाती है। इस बार यह पुरस्कार सात खिलाडिय़ों को दिया गया है। इनमें वालीबॉल की खिलाड़ी बिलासपुर की यामिनी जायसवाल, फुटबॉल खिलाड़ी रायपुर की प्रेरणा मिश्रा, बेसबॉल खिलाड़ी बिलासपुर के अख्तर खान, कैनाइंग-कयाकिंग खिलाड़ी रायपुर के नवीन कुमार साहू, कैरम खिलाड़ी रायपुर के लाखन सोनी, साफ्टबॉल खिलाड़ी रायपुर के टी. निंगराज रेड्डी, हैंडबॉल खिलाड़ी भिलाई की रूपा साहू शामिल हैं।
५५ साल से ज्यादा उम्र के खिलाडिय़ों को दिए जाने वाले खेल विभूति सम्मान के लिए वालीबॉल के एके श्रीवास्तव, तैराकी के रामभरोस कैवत्र्य और हॉकी के रामनारायण विश्वकर्मा का चयन किया गया है। इन खिलाडिय़ों को भी पच्चीस हजार की राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।
इन सभी खिलाडिय़ों को पुरस्कार से रविवार की शाम को रविशंकर विश्व विद्यालय के सभागृह में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित अन्य अतिथि सम्मानित करेंगे। सम्मान समारोह की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल करेगे। विशेष अतिथि नगरीय प्रशासन मंत्री राजेश मूणत, खेलमंत्री लता उसेंडी, विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रवीन्द्र चौबे, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष सुभाष राव और रविवि के कुलपति शिवकुमार पांडे होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में