शनिवार, 21 अगस्त 2010

पश्चिम भारतश्री का आज होगा फैसला

राष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग के साथ होने वाली पश्चिम भारतश्री चैंपियनशिप में पहले ही दिन २१ अगस्त को पश्चिम भारतश्री खिताब का फैसला शाम तक हो जाएगा। पहले दिन चार खिताबों का फैसला होना है। स्पर्धा में खेलने के लिए कई राज्यों के खिलाड़ी राजधानी पहुंच चुके हैं। बचे राज्यों के खिलाड़ी देर रात तक या कल सुबह आ जाएंगे। स्पर्धा का प्रारंभ शाम को चार बजे शहीद स्मारक भवन में खेलमंत्री लता उसेंडी करेंगी। प.भारतश्री खिताब के प्रबल दावेदार मेजबान छत्तीसगढ़ के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पी. सालोमन हैं। छत्तीसगढ़ की टीम में १८ खिलाड़ी रखे गए हैं।
छत्तीसगढ़ बनने के बाद हो रहे पांचवें राष्ट्रीय आयोजन में सुबह से ही कई राज्यों के खिलाडिय़ों के आने का सिलसिला प्रारंभ हुआ। शाम तक महाराष्ट्र के ७० खिलाडिय़ों के दल के साथ कर्नाटक के ३८, मणिपुर के १३, मप्र के ३०, उड़ीसा के १३ खिलाडिय़ों का दल आ चुका था। प्रदेश संघ के संजय शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने के लिए तो गोवा, ङाारखंड, उप्र, असम, पंजाब, आन्ध प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ सहित कई राज्यों के ३५० खिलाड़ी आ रहे हैं। लेकिन जहां तक पश्चिम भारतश्री खिताब का सवाल है तो इस खिताब के लिए मेजबान छत्तीसगढ़ के साथ मप्र, महाराष्ट्र और गोवा के खिलाडिय़ों के बीच ही मुकाबला होगा। एक और राज्य राजस्थान की टीम भी इसमें शामिल रहती है, पर इस राज्य की टीम नहीं आ रही है।
एक सवाल के जवाब में श्री शर्मा ने बताया कि पश्चिम भारतश्री खिताब का फैसला सबसे पहले कल शाम को सात बजे तक हो जाएगा। इसके पहले शाम को चार बजे स्पर्धा का उद्घाटन खेलमंत्री लता उसेंडी करेंगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर किरणमयी नायक करेंगी। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी उपस्थित रहेंगे। पहले दिन वैसे चार ख्रिताबों पश्चिम भारतश्री के साथ भारत उदय, भारत किशोर और भारत केसरी का फैसला देर रात तक हो जाएगा। श्री शर्मा ने एक बार फिर से कहा कि जहां तक पश्चिम भारतश्री खिताब का सवाल है तो इसमें कोई दो मत नहीं है कि अगर कोई अनहोनी नहीं हुई तो यह खिताब छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी के हाथ लगेगा। उन्होंने बताया कि पी. सालोमन को यूरोपियन कप में खेलने का फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि एक खिताब का फैसला होने में करीब दो घंटे का समय लग जाता है। एक खिलाड़ी को पोज देने के लिए एक मिनट का ही समय मिलता है।
श्री शर्मा ने बताया कि स्पर्धा में नए खिलाडिय़ों के लिए भारत उदय, २१ साल से कम उम्र वाले खिलाडिय़ों के लिए भारत किशोर, २५ साल से कम उम्र वालों के लिए भारत कुमार, ४० साल से ज्यादा के साथ ५० साल से भी ज्यादा उम्र वालों के लिए भारत केसरी और सभी वर्गों के विजेताओं के लिए प.भारत श्री खिताब के लिए मुकाबले होंगे। श्री शर्मा ने पूछने पर बताया कि मुकाबलों में चार वर्गों में मुकाबले पहले होंगे। इन वर्गों के बारे में उन्होंने बताया कि पहले वर्ग में १६२ सेमी वाले खिलाड़ी, दूसरे वर्ग में १६२ से १६७ सेमी, तीसरे वर्ग में १६७-१७२ सेमी और चौथे वर्ग में १७२ से ज्यादा वाले खिलाडिय़ों के बीच मुकाबले होंगे। स्पर्धा में करीब ३५० खिलाड़ी और अधिकारी शामिल होंगे जिनके रहने और खाने की नि:शुल्क व्यवस्था संघ ने की है। उन्होंने बताया कि स्पर्धा में एक दर्जन से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होने आ रहे हैं। सबसे ज्यादा खिताबधारी खिलाड़ी महाराष्ट्र और कर्नाटक की टीम में हैं। सबसे बड़ी टीम महाराष्ट्र की है जिसमें ७० खिलाड़ी शामिल हैं। श्री शर्मा ने बताया कि स्पर्धा के समापन अवसर पर २२ अगस्त को मुख्यअतिथि के रूप में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को आमंत्रित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में