शुक्रवार, 20 अगस्त 2010

छत्तीसगढ़ का खिलाड़ी बनेगा प. भारतश्री

छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले पश्चिम भारतश्री का खिताब छत्तीसगढ़ का ही खिलाड़ी जीतेगा इसकी संभावना ज्यादा है। पिछली बार महाराष्ट्र में छत्तीसगढ़ के पी. सालोमन ने खिताब जीता था। सालोमन को कड़ी टक्कर देने वाले दूसरे खिलाड़ी राजकिशोर ङाा भी छत्तीसगढ़ के हैं। इन्हीं दोनों के बीच एक बार फिर से मुकाबला होने के पूरे आसार हैं। अपने दर्शकों के बीच खिलाड़ी ज्यादा दमदारी से प्रदर्शन करेंगे और पिछली बार से ज्यादा पदक जीतने का भी प्रयास करेंगे। स्पर्धा में एक दर्जन से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आ रहे हैं।
प्रदेश की राजधानी में २१ अगस्त से होने वाली ५७वीं राष्ट्रीय बॉडी बिल्ंिडग में खेलने के लिए पांच राज्य के खिलाडिय़ों का आना कल से प्रारंभ हो जाएगा। इस बार स्पर्धा में मुख्य खिताब पश्चिम भारतश्री के लिए मुख्य मुकाबला छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों के बीच ही नजर आ रहा है। अंतरराष्ट्रीय निर्णायक और प्रदेश संघ के महासचिव संजय शर्मा की माने तो इस बार मौजूदा भारतश्री पी. सालोमन के साथ अपने प्रदेश के राजकिशोर ङाा ही सबसे बड़े दावेदार हैं। सालोमन एक मामले में बीस हैं कि उनके पास अंतरराष्ट्रीय अनुभव भी है। वे अभी हॉल ही में यूरोपियन कप में खेलकर आए हैं। भले उनको वहां पर कोई पदक नहीं मिला, लेकिन उनका स्थान संतोषजनक रहा। सालोमन का कहना है कि उन्होंने तो तैयारी अपने खिताब को बचाने के लिए की है। एक सवाल के जवाब में वे कहते हैं कि राजकिशोर ङाा से उनको कड़ी टक्कर जरूर मिल सकती है, इसी के साथ कर्नाटक के खिलाड़ी भी बहुत अच्छे हैं। पिछली बार मुकाबले में कर्नाटक के शेख अप्पा भी थे। इस बार कर्नाटक रौशन फरेडो के साथ १९९० में मिस्टर वल्र्ड रहे रेमंड डिसूजा भी मुकाबले के लिए आ रहे हैं। इसी के साथ एक दर्जन से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी खिताब के लिए उतरेंगे। इन खिलाडिय़ों में यूरोपियन कप में खेलने वाले उड़ीसा के आर्थर प्रधान भी हैं।
संजय शर्मा का कहना है कि छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों में ५५वीं राष्ट्रीय स्पर्धा में भारत का कुमार का खिताब जीतने वाले सचिन मिश्रा के साथ भारत कुमार में जोरदार प्रदर्शन करने वाले सुमित चौधरी भी खिताब के दावेदारों में शामिल हैं। उनका कहना है कि इस बार हमारे खिलाड़ी अपनी मेजबानी पिछली बार की तुलना में जरूर ज्यादा पदक जीतेंगे। पिछली बार छत्तीसगढ़ को सात स्वर्ण पदक मिले थे। श्री शर्मा ने बताया कि हमारे खिलाडिय़ों ने जोरदार तैयारी की है। ज्यादा खिताब छत्तीसगढ़ को मिलने की आशा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में