शुक्रवार, 13 अगस्त 2010

बैटन की याद में लगेंगे ५५ हजार वृक्ष

क्वींस बैटन रिले की छत्तीसगढ़ यात्रा को चीर-स्थाई बनाने के लिए न भिाग द्वारा ५५ हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसकी शुरूआत यहां पंडित रशिंकर विवि परिसर में करीब डेढ़ हजार पौधे लगाकर की गई। नगरीय प्रशासन मंत्री राजेश मूणत के मुख्य आतिथ्य और खेल एंव युवा कल्याण मंत्री सुश्री लता उसेण्डी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में ििशष्ट अतिथि के रूप में न मंत्री विक्रम उसेण्डी और नगर निगम रायपुर की महापौर श्रीमती किरणमयी नायक उपस्थित थी।
कार्यक्रम की अध्यक्ष सुश्री लता उसेण्डी ने इस असर पर कहा कि मुख्यमंत्री डॉ . रमन सिंह के नेतृत् में राज्य सरकार ने जल और जंगलों के संरक्षण और किास का बीड़ा उठाया है। इसके लिए आम जनता की भागीदारी से राज्य में भू-जल संरक्षण अभियान और हरियर छत्तीसगढ़ अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धरती में जीन के अस्तित् के लिए जंगलों का होना जरूरी है। सुश्री उसेण्डी ने बैटन के स्वागतमें न विभाग द्वारा पचपन हजार पौधे लगाने के फैसले स्वागत करते हुए कहा कि ये वृक्ष बड़े होकर बरसों तक हमें उन्नीसें राष्ट्रमण्डल खेल और क्वींस बैटन की याद दिलाते रहेंगे।
खेल मंत्री सुश्री उसेण्डी ने कहा कि बैटन की यात्रा से छत्तीसगढ़ में खेलों के प्रति सकारात्मक वातारण बना है और इसका लाभ आगामी राष्ट्रीय खेलों में पदक के रूप में जरूर दिखेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल और खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए हरसंभ प्रयास किए जा रहे हैं। खेलमंत्री ने बताया कि ओलम्पिक खेल में स्र्ण पदक, रजत पदक और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को क्रमश: दो करोड़, डेढ़ करोड़ और एक करोड़ रुपए के इनाम दिए जाएंगे। उन्होंने राज्य के खिलाडिय़ों को खेल भावना, मेहनत और लगन के साथ अभी से खेलों की तैयारी में जुट जाने की अपील की।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में