गुरुवार, 19 अगस्त 2010

राजधानी में होगा खेल महाकुंभ

प्रदेश ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के पद पर बैठते ही प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बुधवार को घोषणा की कि छत्तीसगढ़ के १० साल पूरे होने पर राजधानी में एक खेल महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा। इस महाकुंभ में सभी खेलों की राज्य स्पर्धाओं के साथ बास्केटबॉल की एक राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा के अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में एक बड़े मैच का आयोजन भी करवाया जाएगा।
सुबह को नए विश्रामगृह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ओलंपिक संघ के अध्यक्ष का पदभार सभी खेल संघों के अध्यक्ष और सचिवों की उपस्थित में ग्रहण किया। इस अवसर उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के १० साल पूरे होने पर इस बार राज्योत्सव को बड़े व्यापक पैमाने पर मनाने का सरकार ने फैसला किया है। उन्होंने कि राज्योत्सव की चमक को और बढ़ाने के लिए यहां पर ३० से ४० दिनों का एक खेल महाकुंभ आयोजित किया जाएगा। छत्तीसगढ़ ओलंपिक के नाम से आयोजित किए जाने वाले इस महाकुंभ में राज्य में खेले जाने वाले ज्यादातर खेलों की राज्य स्पर्धाओं का आयोजन तो होगा ही, साथ ही बास्केटबॉल की एक राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में एक बड़े मैच का भी आयोजन करेंगे। इसके लिए मैं खुद दिल्ली में बात करूंगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के रूप में आज से काम प्रारंभ कर दिया है। पहली ही बैठक में कई खेल संघों के पदाधिकारियों ने अच्छे सुझाव दिए हैं। इनमें से ज्यादातर सुझावों पर अमल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों की असीमिक संभावानाएं हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी खेलों को बढ़ाने के लिए काम करेंगे। हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती के रूप में ३७वें राष्ट्रीय खेल हैं। इसके आयोजन की तैयारी हम अभी से प्रारंभ कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री के सामने ओलंपिक संघ के पूर्व अध्यक्ष विजय पांडे ने एक सुङााव रखा कि खेलों को पुलिस से अलग रखा जाए। अभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों के पास खेल एवं युवा कल्याण विभाग की कमान है जिसके कारण खेल संघों को परेशानी होती है। जिलों में खेलों को जिलाधीशों को देने का सुझाव दिया गया। इसके अलावा और भी कुछ सुझाव आएं जिन पर अमल करने की बात मुख्यमंत्री ने कही।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में