गुरुवार, 4 जून 2009

रायपुर में साई सेंटर जल्द

राजधानी रायपुर के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में पांच खेलों का साई का ट्रेनिंग सेंटर जल्द खुल जाएगा। इसकी तैयारी अंतिम चरण में है। अब इसके लिए सिर्फ एमओयू होना ही शेष है। एमओयू के लिए खेल विभाग ने सारे कागज नगर निगम को भेज दिए हैं। अब निगम जैसे ही एमओयू करेगा, साई यहां पर अपना काम १५ दिनों के अंदर प्रारंभ कर देगा। एमओयू के बारे में महापौर सुनील सोनी का कहना है कि उनके पास अभी फाइल नहीं आई है जैसे ही फाइल आएगी इसको ओके कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मामले को एमआईसी की बैठक में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

राजधानी के बूढ़ापारा तालाब में स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का काम जहां अंतिम चरण में है, वहीं यहां पर साई का पांच खेलों का प्रशिक्षण केन्द्र भी खोलने की तैयारी चल रही है। इसके लिए खेल विभाग ने प्रयास करके इस मामले को अंतिम चरण में पहुंचा दिया है। प्रदेश का खेल विभाग खिलाडिय़ों को भारतीय खेल प्राधिकरण से ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दिलाने के प्रयास में लगा है। इसी कड़ी में रायपुर के स्पोट्र्स काम्पलेक्स को भी साई का सेंटर बनाने की तैयारी हो गई है। इस स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में भी कुछ खेलों का सेंटर खोलने के लिए प्रस्ताव साई ने ही दिया था, जिस पर अमल करते हुए खेल विभाग ने इस दिशा में काम किया है। स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स को देने के एवज निगम किराया चाहता था, लेकिन खेल संचालक जीपी सिंह ने इस योजना की पूरी जानकारी निगम आयुक्त को देते हुए उनको इस बात के लिए सहमत कर लिया है कि निगम किराया नहीं मांगेगा। साई सेंटर के लिए साई की जो शर्ते हैं उनके लिए निगम और साई के बीच में एक एमओयू होगा।

एमओयू के लिए साई ने सारे कागज भेज दिए हैं। इन कागजों को खेल विभाग ने निगम को सौंप दिया है। अब जैसे ही निगम इस एमओयू पर हस्ताक्षर कर देगा साई यहां पर अपना सेंटर खोलने का काम तेजी से प्रारंभ कर देगा। स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में वालीबॉल, बास्केटबॉल, भारोत्तोलन, जिम्नास्टिक और कराते के ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे। एमओयू को जल्द करवाने के लिए मंगलवार को खेल संचालक जीपी सिंह ने महापौर सुनील सोनी से भी चर्चा की। उन्होंने इसमें रूचि दिखाते हुए कहा कि एमओयू जल्द कर दिया जाएगा। इधर संपर्क करने पर महापौर ने कहा कि निगम भी चाहता है कि राजधानी में खेलों की ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं हों। ऐसे में अगर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में साई का सेंटर खुल जाता है तो इससे खिलाडिय़ों को मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा होगा। उन्होंने पूछने पर कहा कि इस मामले को एमआईसी की बैठक में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी उनके पास जैसे की फाइल आएगी इस प्रकरण को निपटा दिया जाएगा।
जीपी सिंह ने बताया कि जैसे ही निगम से एमओयू करने की सूचना मिलेगी साई के क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल से अधिकारियों को बुलाकार यहां एमओयू करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु से उनकी बात हो गई है एमओयू होते ही १५ दिनों में साई सेंटर का काम प्रारंभ हो जाएगा।

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में