सोमवार, 1 जून 2009

छत्तीसगढ़ में लगेगा एस्ट्रो टर्फ

राजधानी रायपुर में हॉकी का एस्ट्रो टर्फ साइंस कॉलेज में लगाया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी मंजूरी दे दी है। पहले नेताजी स्टेडियम और कोटा स्टेडियम में एस्ट्रो टर्फ लगाने का फैसला किया गया था, पर दोनों स्थानों पर आ रही परेशानियों को देखते हुए नए स्थान का चुनाव करके मुख्यमंत्री को इससे खेल विभाग ने अवगत करवाते हुए नए स्थान के लिए स्वीकृति ले ली है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने काफी पहले नेताजी स्टेडियम और कोटा स्टेडियम में एस्ट्रो टर्फ लगाने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद जब दोनों स्थानों पर एस्ट्रो टर्फ लगाने की कवायद प्रारंभ हुई तो मालूम हुआ कि दोनों स्थानों पर एस्ट्रो टर्फ लगाने में परेशानी होगी। नेताजी स्टेडियम में यह परेशानी आ रही है कि एक तो यह मैदान छोटा है दूसरा यह कि इसकी दिशा ही गलत है। हॉकी का मैदान पूर्व-पश्चिम होता है ताकि खिलाडिय़ों को सूरज की रौशनी का सामना न करना पड़े। सबसे ज्यादा परेशानी का सामना गोलकीपर को करना पड़ता है। ऐसे में अगर यहां पर एस्ट्रो टर्फ लगाया जाता है तो अंतरराष्ट्रीय मैच होने की संभावना ही नहीं रहेगी। तकनीकी जानकारों से सलाह करने के बाद खेल विभाग ने सारी स्थिति को जाना और यह फैसला किया कि यहां पर एस्ट्रो टर्फ लगाना उचित नहीं होगा।

इसी तरह से कोटा स्टेडियम रविशंकर विश्व विद्यालय के अधीन है रविवि वहां पर इसका उपयोग बीपी एड और एमपी एड के विद्यार्थियों के लिए करना चाहता है। ऐसे में रविवि से वहां एस्ट्रो टर्फ लगाने की अनुमति नहीं मिल पा रही थी। इस स्टेडियम की जमीन विवाद में भी फंसी हुई है। खेल विभाग ने कोटा स्टेडियम की वस्तु स्थिति जानने के लिए कई बार रविवि प्रशासन से संपर्क किया और उसको पत्र भी लिखे लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। ऐसे में कोटा स्टेडियम की भी पूरी जानकारी एकत्रित करने के बाद खेल विभाग को लगा कि वहां पर एस्ट्रो टर्फ लगाना ठीक रहेगा। ऐसे में विभाग ने यह योजना बनाई कि क्यों न एस्ट्रो टर्फ लगाने का काम खेल भवन से लगे साइंस कॉलेज के उस मैदान में किया जाए जो मैदान खेल विभाग को मिला है। खेल विभाग के पास यहां पर ३४ एकड़ जमीन है। इस स्थान से ज्यादा कोई और उपयुक्त स्थान शहर में एस्ट्रो टर्फ लगाने के लिए नहीं है। लेकिन इसके लिए मुख्यमंत्री की मंजूरी जरूरी थी क्योंकि नेताजी स्टेडियम और कोटा में एस्ट्रो टर्फ लगाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी। खेल विभाग की जब मुख्यमंत्री के साथ शनिवार की शाम को बैठक हुई तो विभाग ने उनके सामने पूरी वस्तुस्थिति रखी तो मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सारी जानकारी लेने के बाद साइंस कॉलेज के मैदान में ही हॉकी स्टेडियम बनाकर वहां एस्ट्रो टर्फ लगाने की मंजूरी दे दी है। अब विभाग वहां पर एस्ट्रो टर्फ लगाने की कवायद जल्द प्रारंभ करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में