बुधवार, 17 जून 2009

अंतर अकादमी चैंपियनशिप की तैयारी

प्रदेश के क्रिकेटरों को ज्यादा मैच खिलाकर उनके खेल को निखारने की कवायद के तहत अब राजधानी रायपुर की रियाज अकादमी की पहल पर प्रदेश में एक अंतर अकादमी चैंपियनशिप की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत प्रदेश की करीब एक दर्जन अकादमियों के बीच एक शृंखला आयोजित की जाएगी।
राजधानी रायपुर के साथ ही प्रदेश की सबसे बड़ी अकादमी रियाज अकादमी के कोच विजय नायडु की पहल पर अब प्रदेश में अंतर अकादमी चैंपियनशिप की रूप रेखा तैयार की जा रही है। इसकी पहल यहां पर रियाज अकादमी के प्रशिक्षण शिविर के समापन पर की गई। इस शिविर के समापन में आए भिलाई की चौहान अकादमी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राजेश चौहान ने भी इस योजना पर अपनी सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि जरूर ऐसी योजना बनाई जाए और हर साल राज्य चैंपियनशिप का आयोजन किया जाए। उन्होंने रियाज अकादमी की इस पहल कास् स्वागत करते हुए रियाज अकादमी को सलाह दी कि वे बाहर के खिलाडिय़ों के लिए एक छात्रावास की व्यवस्था करके अकादमी का बड़े पैमाने पर विस्तार करने का काम करें। उन्होंने इसी के साथ कहा कि अकादमी को दो-तीन स्कूलों के साथ अनुबंध करके अकादमी के खिलाडिय़ों को वहां शिक्षा दिलाने काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज खेल से ज्यादा महत्व पालक पढ़ाई को देते हैं ऐसे में पढ़ाई को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। श्री चौहान ने रियाज अकादमी द्वारा एक वेबसाइड बनाने की योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इस वेबसाइट को ऐसा बनाना चाहिए जिसमें प्रदेश की सारी अकादमियां आ जाएँ। उन्होंने सभी अकादमियों को जोड़कर एक बेवसाइड बनाने की सलाह दी। इसी के साथ यह भी कहा कि अकादमियों के बीच अंतर अकादमी चैंपियनशिप बनाने की योजना अच्छी है, इसकी शुरुआत जल्द करनी चाहिए। जितने ज्यादा मैच खेलने के लिए खिलाडिय़ों को मिलेंगे उतना ही खिलाडिय़ों का फायदा होगा। उन्होंने बताया कि वैसे मेरी अकादमी में रियाज अकादमी की टीम पिछले साल मैच खेलने आई थी। उन्होंने कहा कि सभी अकादमियों को आपस में मैच खेलने चाहिए।

इस समय राजधानी रायपुर में ही करीब आधा दर्जन अकादियां हैं। रियाज अकादमी के साथ राजय सिंह परिहार की गुरुकुल अकादमी, जितेन्द्र वेगड़ की छत्तीसगढ़ अकादमी, मो. अनवर की न्यू नेशनल स्पोट्र्स अकादमी, चिंतमणी पद्मवार की ब्लू स्टार स्पोट्र्स अकादमी है। भिलाई के अलावा और कुछ शहरों में अकादमी है। सारी अकादमियों की जानकारी एकत्रित करके इनके बीच एक आयोजन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में