बुधवार, 24 जून 2009

गांवों में लगेंगे जिम

प्रदेश में खेलों का विकास करने पाइका योजना की मदद से हर गांव में एक-एक जिम लगाने की योजना पर खेल विभाग काम कर रहा है। जिम लगाने के लिए उन सभी गांवों के बारे में खेल संचालक जीपी सिंह ने जानकारी मांगी हैं जिन गांवों को पाइका योजना के लिए पहले चरण के लिए चिंहित किया गया है। खेल अधिकारियों की खेल संचालनालय में होने वाली बैठक में यह सबसे अहम मुद्दा होगा। इसी के साथ इस साल लगाए गए प्रशिक्षण शिविरों के बारे में पूरी जानकारी कहा गया है। खेल संघों को दिए जाने वाले अनुदान के बारे में जानकारी लाने कहा गया है।

प्रदेश का खेल विभाग इस समय प्रदेश में पाइका योजना को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर है। इस योजना का लाभ उठाकर विभाग प्रदेश के हर गांव में खेलों का विकास करना चाहता है। पाइका योजना में चिंहित हर गांव के लिए केन्द्र सरकार से खेल मैदानों के लिए एक-एक लाख रुपए का अनुदान मिलना है, ऐसे में खेल विभाग यह योजना बनाने में लगा है कि इन पैसों का ज्यादा से ज्यादा अच्छा उपयोग किस तरह से किया जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए खेल संचालक जीपी सिंह ने यह योजना बनाई है कि क्यों ने हर गांव में एक-एक जिम बना दिया जाए। इसके लिए वे लगातार उन चिंहित गांवों के खेलों से जुड़े लोगों से बात भी कर रहे हैं और यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि जिम लगाना उचित रहेगा या नहीं। वैसे भी पाइका के लिए पहले चरण में प्रदेश के १८ जिलों के जिन ९०० से ज्यादा गांवों को चिंहित किया गया है, उन गांवों के मैदानों में ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। ऐसे में यही सोचा गया कि मैदानों में बिना वजह पैसे खर्च करने की बजाए यदि सभी गांवों में जिम लगा दिए जाए तो इसका बहुत ज्यादा फायदा खिलाडिय़ों को मिलेगा। वैसे भी जिम की पहुंच गांवों तक नहीं हो पाती है और आज खिलाडिय़ों की फिटनेस के लिए यह जरूरी साधनों में गिना जाता है।

खेल संचालक खेल संचालनालय में सभी जिलों के खेल अधिकारियों की जो बैठक ले रहे हैं उस बैठक में खेल अधिकारियों को उन चिंहित गांवों में जिम लगाने के स्थान के बारे में जानकारी लेकर आने के लिए कहा गया है। इस बैठक में पाइका योजना के साथ विभाग द्वारा लगाए गए गीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के बारे में भी पूरी जानकारी मंगाई गई है। जिलों के खेल विभाग ने जिला खेल संघों को जो अनुदान पिछले साल दिया है उसके उपयोगिता प्रमाणपत्र भी खेल अधिकारियों को लाने होंगे। इसके अलावा जिलों में चल रहे स्टेडियम निर्माण की पूरी जानकारी मंगाई गई है। विभाग की योजना जिले के स्टेडियम में साई का सेंटर खोलने की है। ऐसे में खेल संचालक की यह जानने में रूचि है कि जिलों में स्टेडियमों की क्या स्थिति है। बैठक में खेल अधिकारियों को ये निर्देश दिए जाने हैं कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जिस भी जिले के दौरे में किसी भी गांव जाएं तो वहां पर खेल अधिकारियों को भी उपस्थित रहना है। .

1 टिप्पणी:

Kajal Kumar ने कहा…

खबर अच्छी है.

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में