रविवार, 1 नवंबर 2009

राज्योत्सव में साई सेंटर की सौगात

प्रदेश की राजधानी रायपुर के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में अब जल्द ही भारतीय खेल प्राधिकरण यानी साई का सेंटर प्रारंभ हो जाएगा। इस सेंटर के लिए आज ही नगर निगम और साई के बीच एमओयू हो गया है। निगम आयुक्त अमित कटारिया के जाने के बाद इस सेंटर के खटाई में पडऩे की संभावना थी, पर खेल संचालक जीपी सिंह के प्रयासों से नए आयुक्त ओमप्रकाश चौधरी को सारी योजना की जानकारी देकर एमओयू करने पर सहमत कर लिया गया और साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु को यहां बुलाकर एमओयू कर दिया गया है। एमओयू के लिए राज्य सरकार की सहमति भी ले ली गई है।
प्रदेश का खेल विभाग काफी लंबे समय से स्पोट्र्र्स काम्पलेक्स में साई का सेंटर खुलवाने के प्रयास में था। इस सेंटर के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण और नगर निगम के बीच एमओयू करने की पूरी तैयारी यहां पर १७ सितंबर को कर ली गई थी, इस दिन साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु रायपुर आए थे। उनके आने का फायदा उठाते हुए खेल विभाग ने एमओयू को अंतिम रूप देने के लिए पूरी तैयारी की और निगम के आयुक्त अमित कटारिया के बाहर होने की वजह से एमओयू में हस्ताक्षर करने के लिए अतिरिक्त आयुक्त अमृता चोपड़ा को सहमत कर लिया गया था। लेकिन जिस दिन एमओयू होना था उसी दिन अचानक अतिरिक्त आयुक्त ने एमओयू करने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि इस मामले में उनको पूरी जानकारी नहीं है, साथ ही उन्होंने कहा कि शासन से इसके लिए अनुमति नहीं ली गई है। ऐसे में एमओयू को स्थगित कर दिया गया था। इस बारे में तब आरके नायडु ने स्पष्टीकरण दिया था कि निगम को कुछ बातों को लेकर संदेह है उनका संदेह दूर कर दिया जाएगा और एमओयू जल्द हो जाएगा।
इधर तब खेल संचालक जीपी सिंह ने उम्मीद जताई थी कि निगम के आयुक्त अमित कटारिया के आने के बाद एमओयू हो जाएगा क्योंकि उनको सारी बातें मालूम हैं। श्री कटारिया के आने के बाद इस बात की उम्मीद बंधी थी कि अब राजधानी का साई सेंटर प्रारंभ हो जाएगा। अब इससे पहले कि फिर से निगम और साई के बीच एमओयू को लेकर बैठक होती, अचानक एक राजनीतिक घटनाक्रम में श्री कटारिया को निगम के आयुक्त पद से हटा दिया गया। उनके हटते ही यह लगने लगा था कि अब साई का सेंटर खटाई में पड़ जाएगा। लेकिन खेल संचालक जीपी सिंह ने इस दिशा में प्रयास करना बंद नहीं किया और एमओयू के लिए प्रयास करते रहे। उन्होंने निगम के नए आयुक्त ओमप्रकाश चौधरी के आते ही उनसे संपर्क किया और उनको साई सेंटर की सारी जानकारी विस्तार से दी। इसके बाद अचानक ३१ अक्टूबर को नियम आयुक्त की सहमति के बाद साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु को यहां बुलाया गया और निगम के साथ एमओयू को अंतिम रूप दे दिया गया। एमओयू के बाद खेल संचालक, नियम आयुक्त और श्री नायडु ने आउटडोर के साथ इंडोर स्टेडियम का निरीक्षण भी किया। खेल संचालक श्री सिंह ने बताया कि एमओयू के लिए राज्य सरकार ने भी सहमति ले ली गई है।

जल्द प्रांरभ करेंगे सेंटर: नायडु

साई के क्षेत्रीय निदेशक आरके नायडु से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि एमओयू तो हो गया है अब जल्द ही अपने दिल्ली के मुख्यालय ने अनुमित लेकर सेंटर को प्रारंभ कर दिया जाएगा। साई ने यहां पर ११ खेलों के प्रशिक्षण केन्द्र की योजना बनाई है, इसमें ५ खेल इंडोर हैं। पूर्व में आउटडोर स्टेडियम में ६ खेलों के लिए केन्द्र खोलने की बात थी। एमओयू में इंडोर स्टेडियम को भी शामिल करने के कारण निगम आपति कर रहा था। लेकिन अब इंडोर स्टेडियम को भी एमओयू में शामिल किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में