शनिवार, 21 नवंबर 2009

बजट मिला रायपुर मैराथन का जीवन खिला

प्रदेश के खेल विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली मैराथन में रायपुर मैराथन को मिले बजट से उसका जीवन फिर से बन गया है। मैराथन को बजट कम होने के कारण स्थगित कर दिया गया था, अब इसके आयोजन की फिर से तैयारी प्रारंभ हो गई है। यह मैराथन अब २० दिसंबर को कसडोल में होगी।

रायपुर मैराथन का आयोजन १४ नवंबर को होना था, लेकिन इस स्पर्धा के लिए विभाग से पूर्व के सालों की तुलना में आधा बजट भी नहीं दिया जिसकी वजह से स्पर्धा को न करवा पाने की बात कहते हुए जिले के खेल विभाग ने संचालनालय से स्पर्धा करवाने में असमर्थतता जताते हुए इसको स्थगित कर दिया था। विभाग ने इसके लिए इस बार महज ४६ हजार का बजट दिया था, जबकि पिछले तीन सालों से इसके लिए एक लाख से ज्यादा का बजट मिलता था। पूर्व के वर्षां की तरह ही करीब एक लाख २० हजार का बजट मांगा था, पर विभाग ने इतना बजट देने से मना कर दिया था। और महज ४६ हजार रुपए का बजट दिया था। इस बजट में २३ हजार ५०० रुपए तो नकद पुरस्कार में चले जाएंगे, बाकी के २२ हजार ५०० रुपए में आयोजन का होना संभव ही नहीं था। मैराथन में १५ विकासखंड़ों से करीब ३०० खिलाड़ी आने हैं। इसी के साथ रायपुर के खिलाड़ी और मेजबान के खिलाडिय़ों को मिलाकर करीब १०० खिलाड़ी और हो जाएंगे। इसी के साथ करीब ५० अधिकारी टीमों के साथ आएंगे। ४५० लोगों की भागीदारी वाला यह आयोजन २२ हजार ५०० रुपए में कैसे हो सकता था। इसके पूर्व जब २००६-७ में तिल्दा में आयोजन किया गया था तो वहां के लिए एक लाख एक हजार, आरंग के २००७-०८ के आयोजन के लिए एक लाख सात हजार और २००८-०९ के मैनपुर के आयोजन के लिए एक लाख २४ हजार रुपए मिले थे। इस बार भी पिछले आयोजन जितना ही बजट मांगा गया था, पर इस बजट से काफी बजट मिलने पर जिले के खेल प्रभारी पुलिस अधीक्षक अमित कुमार से चर्चा के बाद संचालनालय को लिखा गया था कि और ८० हजार का बजट और मिलने पर ही आयोजन संभव होगा। ऐसे में संचालनालय से इतना बजट तो नहीं दिया , पर ५० हजार का और बजट दिया गया है। अब रायपुर को ९६ हजार में आयोजन करवाने का जिम्मा दिया गया है। इतने बजट में मैराथन को करवाने की तैयारी चल रही है। मैराथन का आयोजन कसडोल में ही होगा, पर अब यह स्पर्धा २० दिसंबर को होगी।
राजधानी के वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे ने बताया कि रायपुर मैराथन से पहले जिले के १५ विकासखंडों में मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। आधे विकासखंडो में आयोजन हो गए हैं, बाकी में २० दिसंबर से पहले हो जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में