गुरुवार, 12 नवंबर 2009

अब राज्य पाइका के आयोजन की तैयारी

प्रदेश का खेल एवं युवा कल्याण विभाग अब सभी जिलों में पाइका की स्पर्धाओं के समापन के बाद राज्य स्तर की स्पर्धाओं की तैयारी में जुट गया है। पहले चरण में कोरबा में १३ से १५ नवंबर तक तीन खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों की राष्ट्रीय स्पर्धा भी इसी माह होनी है।

प्रदेश का खेल विभाग ग्रामीण खिलाडिय़ों को एक मंच देने के लिए केन्द्र सरकार की पाइका योजना पंजायत युवा क्रीड़ा और खेल अभियान में स्पर्धा आयोजित करने में लगा है। पिछले माह सभी जिलों में जिला स्तर के आयोजन के बाद अब राज्य स्तर की स्पर्धा कराने के लिए तीन चरणों में योजनाएं बनाई गई हैं। पहले चरण में कोरबा में आयोजन होगा। यहां पर १३ से १५ नवंबर तक तीन खेलों एथलेटिक्स, कुश्ती और भारोत्तोलन के मुकाबले होंगे। इस स्पर्धा में सभी १८ जिलों की टीमें शामिल होंगी। इस स्पर्धा के बाद ही प्रदेश की टीमें बनेगी जो चेन्नई में २१ से २४ नवंबर तक होने वाली राष्ट्रीय ग्रामीण चैंपियनशिप में भाग लेंगी।

कोरबा के आयोजन के बाद रायगढ़ में अगले माह ८ से १० दिसंबर तक तीन खेलों तीरंदाजी, खो-खो और कबड्डी का आयोजन होगा। इस आयोजन की तिथि में बदलाव भी हो सकता है, ऐसा खेल संचालक जीपी सिंह का कहना है। उन्होंने तीसरे चरण के बारे में बताया कि इस चरण में वालीबॉल, सायक्लिंग और हॉकी के मुकाबले होंगे। ये मुकाबले १४ से १६ दिसंबर को कांकेर में होंगे। इन खेलों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तिथि अभी तय नहीं हुई है। इन खेलों की राष्ट्रीय स्पर्धा दिसंबर या फिर जनवरी में होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में