रविवार, 8 नवंबर 2009

छत्तीसगढ़ में अकादमी बनने से ही निखरेंगे खिलाड़ी


छत्तीसगढ़ की सरजमी पर अपने खेल जीवन की शुरुआत करने वाली अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौम्या पाध्ये का मानना है कि छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों को निखारने के लिए यहां पर एक बैडमिंटन अकादमी का होना जरूरी है।
प्रकाश पादुकोण की बैडमिंटन अकादमी में पिछले पांच साल से प्रशिक्षण लेने वाली इस खिलाड़ी ने यहां पर हरिभूमि से बात करते हुए कहा कि उनके खेल जीवन की शुरुआत रायपुर से हुई है। यहां पर उनके नाना एलवी ओंगरे रहते हैं। वह उनसे मिलने ही यहां आई हैं। इसी के साथ उनको यहां आने के लिए उनके प्रारंभिक कोच रामअवतार जैन ने आग्रह किया था। श्री जैन चाहते हैं कि सौम्या का खेल यहां के खिलाड़ी देखें और महसूस करें कि वे कहां पर हैं।


सौम्या ने पूछने पर बताया कि उन्होंने रायपुर के खिलाडिय़ों का खेल देखा है, इसी के साथ छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों के बारे में भी जानती हूं। उन्होंने कहा कि किसी भी खेल में खिलाडिय़ों का खेल निखारने के लिए अकादमी का बहुत ज्यादा महत्व होता है। उन्होंने बताया कि आज उनको अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिल रहा है तो यह सिर्फ इसलिए संभव हुआ है क्योंकि वह भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की हैदराबाद की अकादमी में पिछले पांच साल से प्रशिक्षण ले रही हैं। पूछने पर सौम्या बताती हैं कि उनके परिवार में उनकी मम्मी प्रिया पाध्ये जहां ८० के दशक में बास्केटबॉल की राष्ट्रीय खिलाड़ी थीं, वहीं पापा संजय पाध्ये इंडियन आइल में कंपनी की बैडमिंटन स्पर्धाओं में खेलते हैं।


डच और जर्मन ओपन में खेल चुकी यह खिलाड़ी पूछने पर कहती हैं कि उनकी नजरें इस समय भारत में अगले साल होने वाले कामनवेल्थ खेलों पर हैं। उन्होंने बताया कि वह एकल की बजाए युगल और मिश्रित युगल को ज्यादा महत्व देती हैं और इसी में उनको भारत की टीम में स्थान मिलने की उम्मीद है। उनको एक बार साइना नेहवाल के खिलाफ एकल मैच में खेलने का मौका मिला है। सौम्या का मानना है कि साइना को ओलंपिक में सफलता मिलने के बाद बैडमिंटन के प्रति भारत में रूचि बढ़ी हैं।
एक सवाल के जवाब में वह कहती हैं कि उनको ऐसा लगा कि वह एकल की बजाए युगल में ज्यादा अच्छा कर सकती हैं इसलिए युगल पर ध्यान दिया। इस समय उनकी भारत में युगल में जहां १२वीं वरीयता है, वहीं मिश्रित युगल में वह चौथे नंबर पर है। इसी के साथ एकल में उनका स्थान १६वां हैं। पूछने पर सौम्या कहती हैं कि उनको अब तक कोई युगल में स्थाई साथ खिलाड़ी नहीं मिल पाई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में