शुक्रवार, 1 जनवरी 2010

मिली जीत खास-छत्तीसगढ़ ने रचा इतिहास



राष्ट्रीय जूनियर और यूथ टेबल टेनिस में मेजबान छत्तीसगढ़ ने यबथ वर्ग में दिल्ली को कड़े मुकाबले में 3-2 से मात देकर पहली बार छत्तीसगढ़ को क्वार्टर फाइनल में स्थान दिला दिया है। जूनियर बालिकाएं महाराष्ट्र बी से मात खाकर अंतिम ८ में स्थान नहीं बना सकी, लेकिन अपने पूल में चंडीगढ़ जैसी टीम को मात देने में उसे सफलता मिली।

सप्रे शाला के टेबल टेनिस के साथ बैडमिंटन हॉल में खेली जा रही इस स्पर्धा में मेजबान छत्तीसगढ़ के लिए आज का दिन अच्छा भी रहा और खराब भी। अच्छा इस लिहाज से कि उसे जूनियर बालिका वर्ग में चंडीगढ़ के खिलाफ ३-१ से जीत मिली। यह जीत इस मायने में महत्वपूर्ण थी कि इस जीत से ही मेजबान को प्रीक्वार्टर फाइनल में स्थान मिलना था। यहां पर पहले एकल मैच में प्रदेश की नंबर वन सुरभि मोदी ने कल्याणी को कड़े मुकाबले में ९-११, ८-११, ११-६, ११-८, ११-९ से परास्त किया। दूसरे एकल में मेजबान को हार मिलने के बाद, युगल में सुरभि और सृष्टि तिवारी की जोड़ी ने कल्याणी और नैना की जोड़ी को ११-८, ९-११, ११-६, ११-६ से मात देकर मेजबान को २-१ से आगे कर दिया। उल्ट एकल में फिर से सुरभि मोदी ने गरिमा को ७-११, ११-८, ६-११, ११-७, ११-७ से परास्त कर छत्तीसगढ़ को ३-१ से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम नाकआउट चक्र में खेलने की पात्र हो गई। यहां पर उसका मुकाबला महाराष्ट्र की बी टीम से हुआ। महाराष्ट्र की टीम ही पिछले साल की चैंपियन है। ऐसे में मेजबान टीम को यहां पर ०-३ से मात खाकर खिताबी दौड़ से बाहर होना पड़ा।

इधर यूथ बालक वर्ग में मेजबान शानदार खेल दिखाते हुए उत्तराखंड के साथ गोवा को भी ३-० से मात देकर प्रीक्वार्टर फाइनल में स्थान बनाया है। यह पर उसने दिल्ली को 3-2 से मात देकर इतिहास रचा और पहली बार छत्तीसगढ़ को अंतिम 8 में स्थान मिला। यहां बालिका वर्ग में मेजबान टीम जहां त्रिपुरा को ही ३-० से मात दे सकी, वहीं ङाारखंड से ३-१ और महाराष्ट्र बी से ३-० से मात खाकर नाकआउट चक्र में नहीं पहुंच सकी। जूनियर बालकों की टीम पीएससीबी के साथ मिजोरम से ३-० से हारने के कारण नाकआउट चक्र में नहीं पहुंच सकी।

अन्य मुकाबलों में जूनियर बालक वर्ग में केरल ने ङाारखंड को ३-०, राजस्थान ने गुजरात को ३-१, उड़ीसा ने जम्मू-कश्मीर को ३-०, कर्नाटक ने पंजाब को ३-१, असम ने गोवा को ३-१, पं. बंगाल ने चंडीगढ़ को ३-०, आन्ध्र प्रदेश ने मणिपुर को ३-१, दिल्ली ने उत्तराखंड को ३-०, मप्र ने उत्तर प्रदेश को ३-२ और महाराष्ट्र (ए) ने हिमाचल को ३-० से परास्त किया। बालिका वर्ग में आन्ध्र प्रदेश ने बिहार को ३-०, असम ने उत्तराखंड को ३-०, राजस्थान ने हिमाचल को ३-०, कर्नाटक ने मेघालय को ३-० केरल ने पांडिचेरी को ३-१, तमिलनाडु ने त्रिपुरा को ३-०, मप्र ने पंजाब को ३-०, महाराष्ट्र बी ने मणिपुर को ३-०, उड़ीसा ने हरियाणा को ३-१, गुजरात ने जम्मू-कश्मीर को ३-० और ङाारखंड ने उप्र को ३-१ से परास्त किया।

स्पर्धा में आज हुए मुकाबलों के बाद कल सुबह से ही क्वार्टर फाइनल मुकाबले होंगे। इसके बाद सेमीफाइनल और फिर शाम को ४.३० बजे से जूनियर बालक और बालिका वर्ग के फाइनल मुकाबले होंगे। शाम को ६ बजे यूथ वर्ग के फाइनल मैच खेले जाएंगे।

1 टिप्पणी:

संगीता पुरी ने कहा…

बधाई .. आपके और आपके पूरे परिवार के लिए भी नववर्ष मंगलमय हो !!

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में