गुरुवार, 21 जनवरी 2010

पंकज विक्रम पुरस्कार वाले भी बनेंगे उत्कृष्ट खिलाड़ी

मुख्यमंत्री की घोषणा की डेढ़ साल बाद याद आई खेल विभाग को
प्रदेश के खेल पुरस्कार पंकज विक्रम से सम्मानित खिलाडिय़ों के लिए एक बड़ी खबर यह है कि अब वे भी उत्कृष्ट खिलाड़ी बनने के पात्र हो गए हैं। वैसे तो उनको मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की घोषणा के बाद से ही उत्कृष्ट खिलाड़ी बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जानी थी, पर खेल विभाग ने इस दिशा में ध्यान ही नहीं दिया और जब इस मामले में हरिभूमि ने खेल विभाग से जानकारी चाही तो बताया गया कि सामान्य प्रसाशन को एक पत्र भेजा जा रहा है कि पंकज विक्रम पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी भी उत्कृष्ट खिलाड़ी के पात्र होंगे। वैसे उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के नियम के हिसाब से पंकज विक्रम पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी उत्कृष्ट खिलाड़ी के पात्र हैं, पर इसके बारे में स्थिति को स्पष्ट करना ही शेष है।
प्रदेश के खेल पुरस्कारों से खिलाडिय़ों को सम्मानित करने के लिए २९ अगस्त २००८ को जब रविशंकर शुक्ल सभागृह में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था तो इस समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने घोषणा की थी कि राज्य के पंकज विक्रम पुरस्कार से सम्मानित होने वाले खिलाडिय़ों को भी उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किया जाएगा। जिस समय मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की थी, उस समय इस घोषणा पर यह कहते हुए खेल विभाग ने अमल नहीं किया था कि उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए आवेदन मंगवाएं जा चुके थे, ऐेसे में कुछ नहीं हो सकता था। लेकिन अब जबकि खेल विभाग ने फिर से उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं तो इस बार भी इसमें इस बात का कहीं भी उल्लेख नहीं है कि पंकज विक्रम पुरस्कार वाले खिलाड़ी भी उत्कृष्ट खिलाड़ी बन सकते हैं। इस बारे में कई खेल संघों के पदाधिकारियों ने जब ध्यान दिलाया तो इस दिशा में पहल करते हुए सारे मामले के बारे में जानने के लिए खेल संचालक जीपी सिंह से संपर्क किया। उन्होंने पहले तो यह कहा कि उनकी जानकारी में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की ऐेसी कोई घोषणा नहीं है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कोई घोषणा करते हैं तो उनकी जानकारी जिले के जिलाधीश रखते हैं और उसके लिए संबंधित विभाग को पत्र लिखा जाता है। जब खेल संलाचक से कहा गया कि मुख्यमंत्री के राजधानी के कार्यक्रमों में तो जिलाधीश नहीं रहते हैं, ऐसे में जबकि खेल विभाग के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी तो क्या खेल विभाग ने इस बारे में कोई पत्र नहीं लिखा है। ऐसे में खेल संचालक ने कहा कि उनके पास तो इस संबंध में कोई जानकारी इसलिए भी नहीं है कि जब मुख्यमंत्री ने ऐसी कोई घोषणा अगर की भी थी तो वे उस समय वे खेल संचालक नहीं थे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उप खेल संचालक ओपी शर्मा ही कुछ बता सकते हैं।

सामान्य प्रशासन को पत्र भेज रहे हैं

मुख्यमंत्री की घोषणा के बारे में जब उप खेल संचालक ओपी शर्मा से जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि ऐसी घोषणा मुख्यमंत्री ने की थी, लेकिन उस समय इस घोषणा पर अमल इसलिए संभव नहीं था क्योंकि उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी थी। ऐसे में इसका पालन अगले सत्र में होना था इसलिए इस पर विभाग ने ध्यान नहीं दिया। अब सामान्य प्रशासन को पत्र भेजा जा रहा है। इस पत्र में बस यही लिखा जा रहा है कि पंकज विक्रम पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी भी उत्कृष्ट खिलाड़ी के लिए पात्र होंगे। श्री शर्मा ने स्पष्ट करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के नियमों में किसी बदलाव की जरूरत नहीं थी इसी वजह से तत्काल इस दिशा में पहल जरूरी नहीं थी। उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के जो नियम बने हैं उन नियमों में यह बात पहले से है कि जिन भी खिलाडिय़ों को सीनियर वर्ग के लिए राज्य का पुरस्कार मिलेगा, वे खिलाड़ी उत्कृष्ट खिलाड़ी के लिए के लिए पात्र होंगे। पंकज विक्रम पुरस्कार भी सीनियर वर्ग के खिलाडिय़ों के लिए है।

आवेदन से पहले स्थिति स्पष्ट करनी थी

इधर खेल संघों से जुड़े लोगों का कहना है कि खेल विभाग ने इस बार जब उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए आवेदन मंगवाएं हैं तो इसमें इस बात का कहीं उल्लेख नहीं है कि पंकज विक्रम पुरस्कार वाले भी पात्र हैं। प्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष और प्रदेश वालीबॉल संघ के महासचिव मो। अकरम खान का कहना है कि जिन खिलाडिय़ों के सामने स्थिति स्पष्ट नहीं है वे कैसे आवेदन कर सकते हंै। उन्होंने बताया कि हमारे खेल के दो खिलाडिय़ों को पंकज विक्रम पुरस्कार मिला है, हमने तो इन खिलाडिय़ों के आवेदन मुख्यमंत्री की घोषणा का हवाले देते हुए भरवा दिए हैं। उन्होंने कहा कि उन सभी खिलाडिय़ों को आवेदन करने चाहिए जिनको पंकज विक्रम पुरस्कार मिले हैं।

खिलाड़ी आवेदन करें: सिंह

खेल संचालक जीपी सिंह से जब उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के आवेदन में इस बात का उल्लेख न होने की बात कही गई तो उन्होंने कहा कि भले आवेदन के लिए दिए गए विज्ञापन में स्पष्ट नहीं है कि पंकज विक्रम पुरस्कार वाले आवेदन कर सकते हैं, लेकिन जब नियमों में ऐसा लिखा है कि राज्य के सीनियर वर्ग के पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी पात्र होंगे तो खिलाड़ी आवेदन करें उनके आवेदन मान्य होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में