मंगलवार, 5 जनवरी 2010

मल्लिका, पूजा, हरमीत, सौम्यजीत चैंपियन



राष्ट्रीय टेबल टेनिस के जूनियर फाइनल में महाराष्ट्र की मल्लिका भंडारकर और रेलवे के हरमीत देसाई ने जीत प्राप्त कर खिताब जीता। यूथ वर्ग का खिताब महाराष्ट्र की पूजा सहस्त्रबुद्धे एवं नार्थ बंगाल के सौम्यजीत बोस ने जीता।


जूनियर वर्ग में बालकों का फाइनल मैच रेलवे के हरमीत और तमिलनाडु के जी। सत्येन के बीच खेला गया। यह मैच कांटे का रहा और इसमें हरमीत ने १०-१२, ११-५, ११-३स्, ६-११, ७-११, ११-३, १३-११ से बाजी मारी। बालिका वर्ग के फाइनल में मल्लिका भंडारकर ने निखत बानो को ४-११, ११-५, ५-११, १०-१२, ११-६, ११-८, ११-४ से परास्त किया।


यूथ वर्ग के फाइनल में जी। सत्येन का मुकाबला नार्थ बंगाल के सौम्यजीत बोस ने हुआ। इस फाइनल मैच के ठीक १५ मिनट पहले ही सत्येन ने जूनियर वर्ग का फाइनल खेला था और हार गए थे। यूथ के फाइनल में सत्येन पहले दो गेम हार गए लेकिन इसके बाद वापसी करते हुए लगातार तीन गेम जीत गए। छठा गेम सौम्य ने जीता। अंतिम गेम भी कांटे का हुआ इसमें बाजी मारते हुए सौम्य ने खिताब ११-६, ११-७, १२-१४, ९०११, १०-१२, ११-५, ११-८ से अपने नाम कर लिया।


इससे पहले जूनियर वर्ग के बालकों के सेमीफाइनल में आरएसपीबी के हेमंत देसाई ने एसपीबीए के सौरभ साहा को कड़े मुकाबले में सात सेटों तक चले मैच में ४-३ से मात दी। इस मैच में हेमंत को ११-५, १०-११, १२-११, ६-११, ६-११, १३-१२, ११-६ से जीत मिली। दूसरे सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त तमिलनाडु के जी। सत्येन ने दिल्ली के सार्थक गांधी को ७-११, ११-२, ११-५, ११-९, ११-७ से मात दी। बालिका वर्ग के पहले सेमीफाइनल में एपी की निखत बानो ने नार्थ बंगाल की अंकिता दास को ४-१ से परास्त कर फाइनल में स्थान बनाया। इस मैच में निखत बानो ने १२-११, ५-११, ११-९-११-५, ११-५ से जीत प्राप्त की। दूसरा सेमीफाइनल मैच महाराष्ट्र की शीर्ष वरीयता प्राप्त मल्लिका भंडारकर ने प. बंगाल की कृतिका को हराकर जीता।


यूथ वर्ग के बालिकाओं के पहले सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता वाली महाराष्ट्र की पूजा सहस्त्रबुद्धे ने दिल्ली की मोनिका बत्रा को ४-१ से हराया। इस मैच में पूजा ने चीर सेट ११-५, ११-७, ११-८, ११-४ से जीते जबकि एक सेट ८-११ से गंवाया। दूसरा सेमीफाइनल मैच दिव्या देशपांडे को हराकर अंकिता दास ने जीता।


फाइनल मैचों के बाद हुए पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और पूर्व केद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल थे। इन्होंने विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार दिए। इस अवसर पर पूर्व मंत्री विधान मिश्रा, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कमलेश मेहता, प्रदेश टेटे संघ के अध्यक्ष शरद शुक्ला, अमिताभ शुक्ता उपस्थित थे।


मेजबान के हाथ खाली रहे

स्पर्धा में मेजबान छत्तीसगढ़ के हाथ एक मात्र सफलता यही लगी उसकी यूथ बालक टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही। इसके पहले कभी भी छत्तीसगढ़ की कोई टीम प्रीक्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी थी। व्यक्तिगत मुकाबलों में यूथ वर्ग में सुरिभ मोदी के साथ सागर घाटगे ने नाकआउट चक्र में स्थान बनाया। सुरभि को जहां पहले ही चक्र में मात मिली, वहीं एक चक्र जीतने के बाद सागर दूसरे चक्र में हार गए। छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों को अनुभव की कमी के साथ अच्छे कोच की कमी की वजह से सफलता नहीं मिल सकी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में