गुरुवार, 7 जनवरी 2010

शेरा क्लब भी पेशेवेर टीम बनाएगा


राजधानी रायपुर का सबसे पुराना शेरा क्लब भी अब पेशेवर फुटबॉल टीम बनाने की दिशा में काम कर रहा है। इस टीम में देश के करीब १० पेशेवर खिलाडिय़ों को रखा जाएगा। इन खिलाडिय़ों को ८ से १० हजार रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा। टीम में १० खिलाड़ी छत्तीसगढ़ के भी रखे जाएंगे।
यह जानकारी देते हुए क्लब के संस्थापक मुश्ताक अली प्रधान ने बताया कि अब उनका क्लब प्रदेश में फुटबॉल के विकास के लिए पेशेवर टीम बनाने जा रहा है। पेशेवर खिलाडिय़ों के क्लब से जुडऩे से क्लब के साथ प्रदेश के खिलाडिय़ों को उनका खेल देखकर सीखने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि क्लब से तय किया है कि हम लोग देश के उन राज्यों के खिलाडिय़ों को रखेगे जिन राज्यों में फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी हैं। उन्होंने पूछने पर बताया कि हम लोग मणिपुर, मिजोरम, बंगाल के खिलाडिय़ों पर विशेष ध्यान देंगे, टीम में दो विदेशी खिलाडिय़ों को भी रखने की योजना है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि हमारा क्लब जिन खिलाडिय़ों को खरीदेगा उनको ८ से १० हजार रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर माह कम से कम एक लाख रुपए खर्च होंगे। टीम में जितने पेशेवर खिलाड़ी रखे जाएंगे, उतने ही खिलाड़ी अपने राज्य के रखेंगे ताकि उनके खेल में भी निखार आए। उन्होंने बताया कि इसी के साथ यह भी योजना है कि २० खिलाडिय़ों की एक और टीम बनाई जाएगी जिसमें प्रदेश के ही खिलाड़ी रखे जाएंगे। इस टीम का मैच और अभ्यास पेशेवर टीम से करवाया जाएगा। पेशेवर टीम के रहने और खाने की व्यवस्था यहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस टीम का अभ्यास सप्रे स्कूल के साथ स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के मैदान में होगा।
्श्री प्रधान ने बताया कि जहां पेशेवर खिलाड़ी खरीदे जाएंगे, वहीं प्रशिक्षक भी पेशेवर रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि कोच और खिलाडिय़ों के लिए भारतीय फुटबॉल संघ की मदद ली जाएगी। बकौल श्री प्रधान संघ को अपने बजट से अवगत करने के बाद उनसे उन खिलाडिय़ों की सूची मांगी जाएगी जो हमारे बजट में फिट रहेंगे। हमारी टीम का इसके बाद फुटबॉल संघ से पंजीयन करवाया जाएगा और देश की नामी स्पर्धाओं में खेलने भेजेंगे।


दूसरी पेशेवर टीम होगी

शेरा क्लब द्वारा बनाई जाने वाली पेशेवर फुटबॉल टीम प्रदेश की दूसरी पेशेवर फुटबॉल टीम होगी। इसके पहले जेसीबी ने एक पहल करते हुए प्रदेश की पहली पेशेवर फुटबॉल टीम बनाई है। यह टीम पिछले साल से लगातार कई स्पर्धाओं में खेल रही है, इस टीम में भी करीब १० खिलाड़ी पेशेवर और इतने ही प्रदेश के हैं। इस टीम के कोच भी पेशेवर हैं। इस टीम में दो नाइजीरियन खिलाड़ी शामिल हैं। यह टीम यहां पर अखिल भारतीय स्पर्धा में खेल रही थी, आज ही उसे सेमीफाइनल में एमेटी क्लब से मात खानी पड़ी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में