शुक्रवार, 22 जनवरी 2010

दो लाख की इनामी फुटबॉल स्पर्धा आज से

प्रदेश की राजधानी रायपुर में २२ जनवरी से प्रारंभ होने वाली दो लाख की इनामी हिन्द स्पोर्टिंग अखिल भारतीय फुटबॉल स्पर्धा के लिए मैदान सज कर पूरी तरह से तैयार हो गया है। अब कल से यहां पर फुटबॉल का घमासान होगा। पहले दिन उद्घाटन समारोह के बाद सेंट्रल रेलवे भूसावल और यंग स्टार मुंबई के बीच मैच खेला जाएगा।
राजधानी रायपुर में एक अखिल भारतीय फुटबॉल स्पर्धा के समाप्त होने के बाद अब दूसरी स्पर्धा प्रारंभ होने वाली है। यह स्पर्धा जो हिन्द स्पोर्टिंग फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जातीहै इसमें इस दो लाख की इनामी राशि वाली दी जाएगी। इस स्पर्धा में छत्तीसगढ़ की ८ टीमों सहित देश की कुल दो दर्जन नामी टीमें खेलेंगी। स्पर्धा की आज दिन भर लाखेनगर के मैदान में तैयारी चलती रही। मैदानों को पूरी तरह से संवार दिया गया है। एक दिन पहले तक जहां पर स्पर्धा होनी है, वह मैदान उजाड़ था, पर आज मैदान चकाचक हो गया है।
एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष दुबे ने बताया कि हमारी संस्था राज्य में फुटबॉल के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। हमारा संघ अखिल भारतीय फुटबॉल स्पर्धा का आयोजन तब से कर रहा है जब देश आजाद नहीं हुआ था। हमारा संघ १०० सल पुराना है। हमारा यह आयोजन ६९वां आयोजन है। इस बार आयोजन को और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए दो लाख की इनामी राशि रखी गई है। विजेता टीम को एक लाख की नकद राशि दी जाएगी। उपविजेता के लिए ५० हजार, तीसरे स्थान की टीम के लिए ३० हजार और चौैथे स्थान पर रहने वाली टीम के लिए २० हजार की नकद राशि रखी गई है। पिछले साल रेलवे बिलासपुर की टीम विजेता और नागपुर ब्लूज नागपुर की टीम उपविजेता बनी थी। इन्होंने बताया कि अगर इस साल आयोजन ठीक रहा तो अगले साल इनाम राशि को पांच लाख किया जा सकता है।
संतोष दुबे ने बताया कि इस बार स्पर्धा में छत्तीसगढ़ की ८ टीमों को जिसमें रायपुर के साथ बिलासपुर, कोरिया और भिलाई शामिल हैं, उनको प्रवेश दिया गया है। छत्तीसगढ़ की पहली पेशेवर टीम जेसीबी बद्रर्स भिलाई की टीम भी खेलेगी। उन्होंने बताया कि स्पर्धा में खेलने वाली नामी टीमों में साई गोवा, सिग्नल गोवा, सेंट्रल रेलवे मुंबई, डीएलडब्ल्यू वाराणसी, जूनियर आर्मी कोलकाता, टाटा स्टील के साथ पूणे फुटबॉल क्लब की टीमें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि स्पर्धा में तीन स्वर्ण पदक भी दिए जाएंगे।
स्पर्धा का उद्घाटन २२ जनवरी को दोपहर १.३० बजे नगरीय निकाय मंत्री राजेश मूणत करेंगे। कार्यक्रम में महापौर किरणमयी नायक विशेष अतिथि होंगी। उद्घाटन के बाद पहला मैच सेंट्रल रेलवे भूसावल और यंग स्टार क्लब मुंबई के बीच खेला जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में