शनिवार, 9 जनवरी 2010

मेजबान छत्तीसगढ़ पहले मैच ही हारा

राष्ट्रीय सीनियर कबड्डी के पहले ही मैच में मेजबान छत्तीसगढ़ को बीएसएनएल से मात खानी पड़ी। महिला वर्ग का पहला मैच गोवा ने कड़े मुकाबले में जीता।

प्रगति मैदान में आज से प्रारंभ हुई स्पर्धा में पुरुष वर्ग में पहला मैच मेजबान छत्तीसगढ़ और बीएसएनएल के बीच खेला गया। इस मैच में मेजबान को २१-५७ से मात खानी पड़ी। महिला वर्ग के पहले मैच में गोवा से कड़े संघर्ष के बाद गुजरात को ३७-३६ से परास्त किया।

इसके पहले स्पर्धा का उद्घाटन मुख्यअतिथि सांसद रमेश बैस ने किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि खेलों के प्रति भी लोग में जागृति आ रही है। छत्तीसगढ़ में लगातार राष्ट्रीय खेल हो रहे हैं। प्रदेश तीरंदाजी संघ का अध्यक्ष होने के नाते मैंने भी पिछले साल यहां पर जूनियर राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन करवाया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक कुलदीप जुनेजा ने कहा कि कबड्डी ही एक ऐसा खेल है जिसमें किसी खेल सामान की जरूरत नहीं होती है, बाल्कि यह खेल आमने-सामने खेला जाता है। इस देशी खेल को देखने के लिए दर्शक भी ज्यादा जुटते हैं। उद्घाटन कार्यक्रम में विजय बघेल, गोपालकृष्ण अग्रवाल, नंद कुमार साहू के साथ प्रदेश कबड्डी संघ के अध्यक्ष अशोक चौधरी और महासचिव रामविसाल साहू के साथ संघके पदाधिकारी और खिलाड़ी उपस्थित थे।

८ राज्यों की टीमें मैदान में

स्पर्धा में मेजबान छत्तीसगढ़ के साथ गोवा, राजस्थान, महाराष्ट्र, मप्र, गुजरात, विदर्भ और बीएसएनएल की टीमें खेल रही हैं।

रैली देखने उमड़े लोग

स्पर्धा के प्रारंभ होने से पहले सभी राज्यों के खिलाडिय़ों की एक बैड बाजे के साथ प्रगति मैदान से निकाली गई। यह रैली पंडरी बस स्टैंड तक गई और वापस आई। इस रैली को देखने के लिए लोग उमड़ पड़े। खिलाडिय़ों को रास्ते में दुकानदारों से मिठाई के साथ बिस्कुट भी खिलाए। रैली के वापस आने पर मैदान में खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट कियी जिसकी अतिथियों ने सलामी ली। खिलाडिय़ों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाने का काम प्रदेश की राष्ट्रीय खिलाड़ी कविता पटले ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में