गुरुवार, 21 जनवरी 2010

फाइव ए साइड फुटबॉल होगी प्रदेश में

प्रदेश में अब बहुत जल्द फाइव ए साइड फुटबॉल स्पर्धा का आयोजन ब्लाक स्तर से लेकर राज्य स्तर तक होगा। भारतीय फुटबॉल संघ के साथ विश्व फुटबॉल संघ से मान्य इस स्पर्धा को प्रदेश में प्रारंभ करने का जिम्मा राजधानी की शेरा क्रीड़ा समिति ने उठाया है।

जानकारी देते हुए शेरा क्रीड़ा समिति के संस्थापक मुश्ताक अली प्रधान ने बताया कि उनको जब इस स्पर्धा के बारे में जानकारी लगी तो वे इसकी पूरी जानकारी लेने के लिए नागपुर गए। वहां से इस स्पर्धा के बारे में सारी जानकारी लेकर वे आए हैं। उन्होंने बताया कि इस स्पर्धा में ५-५ खिलाड़ी खेलते हैं और मैदान हैंडबॉल के मैदान जितना रहता है। इसके नियम में अलग है। अभी नियमों का पूरा अध्यन किया जाएगा। इसकी सीडी लेकर आए हैं। उन्होंने बताया कि इस स्पर्धा में दो रेफरी मैदान में और एक टेबल में रहते हैं। इसमें लाइनमैन की जरूरत नहीं होती है। उन्हेोंने पूछने पर बताया कि स्पर्धा को सबसे पहले रायपु जिले में प्रारंभ किया जा रहा है। जिले के सभी १५ ब्लाकों में आयोजन किया जाएगा इसके बाद जिला स्तर का आयोजन होगा। इस आयोजन में हर ब्लाक की दो-दो टीमों को शामिल किया जाएगा।

रायपुर के साथ प्रदेश के बाकी जिलों में भी इसके आयोजन का जिम्मा जिला फुटबॉल संघ को दिया जाएगा। वहां आयोजन होने के बाद जब राज्य स्तर का आयोजन होगा तो इस आयोजन में प्रदेश की करीब १०० टीमों को शामिल किया जाएगा। राज्य स्तर का आयोजन मई में और ब्लाक से लेकर जिलों का आयोजन मार्च में परीक्षाओं के बाद किया जाएगा। उन्होंने पूछने पर बताया कि स्पर्धा अंडर १६, १९ और सीनियर वर्ग में महिला तथा पुरुषों के लिए होगी। उन्होंने बताया कि यह स्पर्धा देश के कई राज्यों में हो रही है। इसके बाद राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन भारतीय फुटबॉल संघ करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में