शनिवार, 1 अगस्त 2009

एक खेल के दो नेशनल छत्तीसगढ़ में

रोप स्किपिंग की विद्या भारती भी कराएगा राष्ट्रीय स्पर्धा
छत्तीसगढ़ में नए खेल रोप स्किपिंग को स्थापित करने के लिए शिक्षा विभाग के साथ अब विद्या भारती ने भी कमर कस ली है। एक तरफ स्कूली राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन यहां होना है, तो दूसरी तरफ विद्या भारती ने भी अपने स्कूलों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन यहां करने का फैसला किया है। विद्या भारती इस खेल को लेकर कुछ ज्यादा ही गंभीर है। उसने इस खेल को यहां पर स्थापित करने के लिए बिलासपुर के साथ रायपुर में भी एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया और शिविर में खेल शिक्षकों के साथ खिलाडिय़ों को खेल की जानकारी देने के लिए अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निर्देश शर्मा को बुलाया गया था।

विद्या भारतीय अखिल भारतीय शिक्षण संस्था देश का ऐसा संस्थान है जिसमें खेलों की अपनी अगल से राष्ट्रीय चैंपियनशिप होती है। इस चैंपियनशिप में विद्या भारती ने हर राज्य के स्कूलों की टीमें भाग लेती हैं। संस्थान द्वारा उन सभी खेलों की चैंपियनशिप का आयोजन अलग से किया जाता है जिन खेलों की चैंपियनशिप का आयोजन राष्ट्रीय स्कूल फेडरेशन करता है। विद्या भारती संयोजक वीजी भिसे ने बताया कि इस बार छत्तीसगढ़ को रोप स्किपिंग की मेजबानी दी गई है। श्री भिसे जहां विद्या भारती के संयोजक हैं, वहीं वे छत्तीसगढ़ रोप स्किपिंग संघ के अध्यक्ष भी हैं। लंबे समय तक प्रदेश के कॉलेजों में क्रीड़ा अधिकारी रहने वाले श्री भिसे की पहल पर ही छत्तीसगढ़ में विद्या भारती की राष्ट्रीय रोप स्किपिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन से पहले अपने संस्थान के स्कूलों के खिलाडिय़ों को इस खेल से परिचित कराने के लिए पहले बिलासपुर में दो दिनों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया, फिर रायपुर में भी सस्वती स्कूल में एक दिन का प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। इस सिविर का मकसद सरस्वती स्कूलों के साथ प्रदेश के दूसरे स्कूलों के खेल शिक्षकों को रोप स्किपिंग की जानकारी देना था। बिलासपुर के शिविर में जहां ३५ से ज्यादा खेल शिक्षक आए, वहीं रायपुर के शिविर में सरस्वती स्कूल के खेल शिक्षक और खिलाड़ी शामिल हुए, लेकिन स्कूली शिक्षा विभाग में सूचना देने के बाद भी कोई खेल शिक्षक नहीं आया।

बहरहाल श्री भिसे से पूछने पर बताया कि उनके प्रशिक्षण शिविर का मकसद पूरा हो गया है, और अब राष्ट्रीय चैंपियनशिप से पहले प्रदेश के सरस्वती स्कूलों के खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी राष्ट्रीय चैंपियनशिप रायपुर में होगी, और यह चैंपियनशिप राष्ट्रीय स्कूली खेलों के ठीक तीन दिन पहले होगी। इस चैंपियनशिप में २९ राज्यों की विद्या भारतीय के स्कूलों की टीमें शामिल होंगी। यह चैंपियनशिप अंडर १७ और १९ साल वर्ग में होगी। श्री भिसे ने पूछने पर बताया कि देश में १६ हजार हाई स्कूलों सहित करीब ३५ हजार स्कूल विद्या भारती शिक्षण संस्थान के हैं। इन स्कूलों में ३२ लाख विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। इधर छत्तीसगढ़ के शिक्षा विाग ने रोप स्किपिंग की जो मेजबानी ली है, उसका आयोजन बिलासपुर या फिर राजनांदगांव में किया जाएगा। शिक्षा विभाग की इस आयोजन को लेकर कोई तैयारी नहीं है। विभाग ने अब तक इस नए खेल की जानकारी देने के लिए कोई पहल भी नहीं की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में