रविवार, 16 अगस्त 2009

पाइका में होगा १० खेलों का आयोजन

प्रदेश में पाइका के तहत खेलों के आयोजन की तैयारी खेल विभाग जोर-शोर से कर रहा है।अगस्त के अंतिम सप्तह से होने वाले आयोजनों के लिए सभी जिलों को बजट देना प्रारंभ कर दिया गया है। विकासखंड स्तर पर पांच और जिला स्तर के साथ राज्य स्तर पर १० खेलों का आयोजन होगा।
यह जानकारी देते हुए खेल संचालक जीपी सिंह ने बताया कि पाइका के पहले चरण के लिए केन्द्र सरकार से बजट मिलने के बाद अब जिलों को पैसे भेजने का काम किया जा रहा है। विकास्खंड स्तर के लिए ५० हजार और जिला स्तर के लिए दो लाख का बजट मिला है। यह सारा पैसा हर जिले के पुलिस अधीक्षकों को भेजा जा रहा है और उनको आयोजन करने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं। पूछने पर श्री सिंह ने बताया कि विकासखंड स्तर पर पांच खेलों एथलेटिक्स, बालीबॉल, कबड्डी, खो-खो और साइकलिंग का त्चयन किया गया है। जिला स्तर पर इन खेलों के साथ कुश्ती, भारोत्तोलन, फुटबॉल, हॉकी और तीरंदाजी को शामिल किया गया है। यही १० खेल राज्य स्तर पर भी होंगे।

उन्होंने पूछने पर बताया कि वैसे को केन्द्र सरकार ने पाइका के लिए २० खेलों को सूचीबद्ध किया है, पर इनमें से १० खेलों के आयोजन को चुने जाने की छूट राज्यों की दी है। हर राज्य अपने राज्य में खेलों की प्राथमिकता के हिसाब से इनका चयन करेगा। उन्होंने बताया कि आयोजन अगस्तर के अंतिम सप्ताह से प्रारंभ हो जाएंगे। इसीलिए अभी से तैयारी की जा रही है और हर जिले के खेल अधिकारी के साथ जिले के खेल प्रभारी पुलिस अधीक्षकों को इसके बारे में लगातार जानकारी भेजी जा रही है। इन आयोजनों के माध्यम से गांवों की प्रतिभाओं को सामने लाना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में