बुधवार, 26 अगस्त 2009

राष्ट्रीय खेल अब नवंबर में

राष्ट्रीय खेलों की तिथि एक बार फिर से आगे बढ़ा दी गई है। अब ये खेल २२ नवंबर से ४ दिसंबर तक होंगे। इन खेलों में छत्तीसगढ़ की कम से कम एक दर्जन खेलों की टीमें भाग लेंगी। प्रदेश की टीमों का प्रशिक्षण शिविर १५ सितंबर से प्रारंभ होगा।


यह जानकारी देते हुए प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव बशीर अहमद खान ने बताया कि भारतीय ओलंपिक संघ के एक दल ने झारखण्ड का दौरा करने के बाद जो रिपोर्ट दी थी उसके आधार पर संघ की बैठक में यह तय किया गया कि अब राष्ट्रीय खेलों का आयोजन २२ नवंबर से ४ दिसंबर तक किया जाएगा। पूर्व में यह आयोजन जहां पिछले साल होना था, वहीं इसको इस साल १ से १४ जून तक करवाने का फैसला किया गया था। लेकिन तैयारी पूरी न होने के कारण एक बार फिर से तिथि बदल दी गई है। मुंबई में भारतीय ओलंपिक संघ की बैठक में नई तिथि तय करने के बाद सभी राज्यों के ओलंपिक संघ को इसकी सूचना भेजी गई है। श्री खान ने बताया कि राष्ट्रीय खेलों में ३३ खेल होंगे जिनमें से १६ खेलों एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, तैराकी, जिम्नास्टिक, कराते, निशानेबाजी, तीरंदाजी, मुक्केबाजी, भारोत्तोलन, कैनोइंग-कयाकिंग, नेटबाल, ट्रायथलान, स्क्वैश में छत्तीसगढ़ की टीमों के भाग लेना था, पर अब इनमें से कुछ खेल कट जाएंगे जिसके कारण करीब एक दर्जन खेल ही बचेंगे। राष्ट्रीय खेलों में उन्हीं खेलों की टीमों को खेलने की अनुमति मिलती है जो टीम राष्ट्रीय चैंपियनशिप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करती हैं।


राष्ट्रीय खेलों में खेलने जाने वाली छत्तीसगढ़ की टीमों के प्रशिक्षण शिविर के साथ यात्रा भत्ता, खेल पोशाक आदि के लिए पहले ही खेल विभाग से ओलंपिक संघ को अग्रिम राशि मिल चुकी है। श्री खान ने बताया कि यह सभी खेलों का प्रशिक्षण शिविर १५ सितंबर से लगाया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर तो खेलों में मैदानों की उपलब्धता के हिसाब से अलग-अलग स्थानों पर लगाया जाएगा, लेकिन इस बार यह फैसला किया गया है कि शिविर का उद्घाटन और समापन राजधानी रायपुर में किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में