बुधवार, 28 जुलाई 2010

170 का पूरा कोटा खिलाड़ियों के लिए

राजधानी रायपुर के साथ प्रदेश के चार शहरों में होने वाली बैटन रिले में बैटन थामने की आश में बैठे खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी खबर यह है कि अब प्रदेश के खेल विभाग ने तय किया है कि सारा कोटा खिलाड़ियों के लिए रहेगा। वीआईपी के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। पूरा कोटा खिलाड़ियों के खाते में जाने की वजह से अब राजधानी के लिए जो राज्य के पुरस्कारों से सम्मानित खिलाड़ियों के साथ अंतरराष्ट्रीय, खिलाड़ियों की सूची बनाई गई है, उस सूची से सभी 71 खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावना है। इसी के साथ बाहर के 24 खिलाड़ियों में से भी कई खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। दुर्ग-भिलाई से जो 50 खिलाड़ियों की सूची मिली है, उसके साथ राजनांदगांव के 31 खिलाड़ियों की सूची के खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा। खेल विभाग से खिलाड़ियों को पूरा मौका देने का फैसला किया है क्योंकि राज्य में बहुत ज्यादा संख्या में राज्य के पुरस्कार प्राप्त और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं।
छत्तीसगढ़ में कामनवेल्थ की बैटन का आगमन 11 अगस्त को होने के बाद रायपुर में 12 अगस्त और फिर 13 अगस्त को राजनांदगांव, दुर्ग-भिलाई में बैटन रिले का आयोजन किया है। इस रिले में सबसे ज्यादा मारामारी बैटन धावकों को लेकर चल रही थी। बैटन पकड़ने के लिए किसका चयन किया जाए किसको छोड़ा जाए इसको लेकर खेल विभाग के अधिकारी भारी परेशानी में थे। विभाग में जो पात्र धावकों की सूची तैयार की गई थी उस सूची पर गौर किया जाए तो कम से कम 300 दावेदार पात्र हैं। इन दावेदारों में सबसे ज्यादा 274 खिलाड़ी तो राज्य के पुरस्कार प्राप्त हैं। पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों में मप्र के समय के विक्रम पुरस्कार प्राप्त 28, एकलव्य पुरस्कार प्राप्त 7, विश्वमित्र पुरस्कार प्राप्त दो, इसके बाद छत्तीसगढ़ के राज्य पुरस्कारों शहीद राजीव पांडे पुरस्कार वाले 87, शहीद कौशल यादव पुरस्कार वाले 82, पंकज विक्रम पुरस्कार वाले 12, हुनमान सिंह पुरस्कार वाले 10, खेल विभूति वाले 18, गुंडाधूर पुरस्कार वाले 23 और प्रवीचंद भंजदेव पुरस्कार वाले 5 खिलाड़ी हैं। इनके अलावा दो दर्जन ऐसे खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल हैं और जिनमें से कई को पदक भी मिले हैं। कुल मिलाकर 300 से ज्यादा दावेदारों की सूची खेल विभाग में तैयार हो गई है। इस सूची में प्रदेश ओलंपिक संघ के साथ खेल संघों के पदाधिकारी शामिल नहीं है।
छत्तीसगढ़ के लिए जो 170 खिलाड़ियों का कोटा मिला था, उस कोटे में से पहले 110 का कोटा खिलाड़ियों के लिए तय किया गया है। वैसे कामनवेल्थ आयोजन समिति से राज्य सरकार के पास जो नया पत्र आया है उस पत्र में इस बात का उल्लेख है कि राज्य सरकार और ओलंपिक संघ के लिए 50-50 प्रतिशत का कोटा तय है। इसके पहले राज्य सरकार के लिए 60 और ओलंपिक संघ के लिए 40 प्रतिशत का कोटा था। लेकिन छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार और ओलंपिक संघ के मध्य जिस तरह का तालमेल प्रारंभ से रहा है उसकी वजह से यहां किसी भी तरह के विवाद की स्थिति नहीं रही है। जब दिल्ली में कामनवेल्थ समिति की बैठक हुई थी तो इस बैठक में प्रदेश ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों ने साफ कर दिया था कि सरकार और संघ में कोई विवाद नहीं है, इसलिए सारा कोटा सरकार के खाते में रखा जाए। यह संभवत: ओलंपिक संघ के विश्वास का ही नतीजा है कि संघ के भरोसे पर उम्मीद से ज्यादा खरे उतरते हुए खेल विभाग ने अब पूरा का पूरा कोटा खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित कर दिया है।
सूची राज्य समिति के पास
खेल संचालक जीपी सिंह ने बताया कि विभाग ने सारा कोटा खिलाड़ियों के लिए तय करने के बाद सभी स्थानों की धावकों की सूची राज्य चयन समिति को भेज दी है। उन्होंने बताया कि रायपुर से राजधानी के 71 खिलाड़ियों के साथ जो बाहर के 24 खिलाड़ियों की सूची आई है, उसी के साथ भिलाई-दुर्ग से जो 50 खिलाड़ियों की सूची आई है उसे भी राज्य समिति को भेज दिया गया है। उन्होंने पूछने पर बताया कि इस बात की पूरी संभावना है कि रायपुर और भिलाई-दुर्ग से आई सूची के ज्यादातर खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि राजनांदगांव के लिए 30 का कोटा है और वहां से 31 खिलाड़ियों के नाम हंै। इस सूची के भी लगभग सभी खिलाड़ियों को मौका मिल जाएगा। श्री सिंह ने बताया कि धावकों की सूची जल्द जारी कर दी जाएगी।
वीआईपी के लिए स्पेशल ट्रेक शूट
बैटन धावकों को दिल्ली से आई ड्रेस देने के कारण अब वीआईपी के लिए यह ड्रेस नहीं बचेगी। ऐसे में खेल विभाग ने वीआईपी के लिए विशेष व्यवस्था करते हुए उनके लिए स्पेशल ट्रेक शूट बनवाने का फैसला किया है। इसी के साथ यह तय है कि वीआईपी बैटन लेकर दौड़ेंगे नहीं बल्कि खिलाड़ियों को देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में