शनिवार, 17 जुलाई 2010

अनिल वर्मा ही अध्यक्ष

छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के अध्यक्ष तो डॉ. अनिल वर्मा ही हैं। खेल विभाग को संघ ने अब तक किसी भी तरह से बदलाव की जानकारी नहीं दी है और न ही कोई चुनाव हुए हैं तो ऐसे में किसी और को अध्यक्ष कैसे माना जा सकता है।
यह कहना है खेल सचिव सुब्रत साहू का। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारे विभाग के पास अब तक ओलंपिक संघ ने इस बात की कोई सूचना और जानकारी नहीं दी है कि संघ में किसी तरह का बदलाव किया गया है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि ओलंपिक संघ में लंबे समय से अध्यक्ष डॉ. अनिल वर्मा और सचिव बशीर अहमद खान के बीच चल रहे विवाद के चलते भिलाई में पहले संघ की बैठक में एक प्रस्ताव पारित करके मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को अध्यक्ष बनाने की बात की गई, लेकिन मुख्यमंत्री से सहमति न मिलने के बाद अचानक एक विशेष बैठक का आयोजन करके डॉ. अनिल वर्मा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित कर उनको हटा दिया गया। इसी के साथ वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरूचरण सिंह होरा को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया है। इधर इस बैठक के बारे में जानकारी होने पर संघ के सहसचिव शरद शुक्ला की अपील पर छत्तीसगढ़ फम्र्स रजिस्टार सोसायटी ने इस बैठक को अवैध घोषित कर दिया था। फम्र्स सोसायटी के पंजीयक अब तक इस बैठक को अवैध ही मान रहे हैं। वैसे उन्होंने एक बात यह भी कही है कि बैठक के बारे में ओलंपिक संघ ने अपना पक्ष रख दिया है, इसका परीक्षण करवाया जा रहा है। परीक्षण के बाद फैसला न्यायालय में होगा।
ओलंपिक संघ ने अपनी बैठक को मान्य मानते हुए अध्यक्ष को हटाने का काम तो कर दिया, लेकिन इसकी किसी भी तरह की सूचना खेल विभाग को नहीं दी गई है। खेल विभाग से ओलंपिक संघ मान्यता प्राप्त है ऐसे में किसी भी तरह के बदलाव की उसको सूचना देनी चाहिए, ऐसा खेल विभाग के आला अधिकारी कहते हैं। सूचना न देने के कारण और बैठक के अवैध घोषित होने की वजह से खेल विभाग के साथ प्रदेश सरकार भी डॉ. अनिल वर्मा को ही अध्यक्ष मानती है।
इस मामले में संघ के सचिव बशीर अहमद खान का कहना है कि बैठक के बारे में फम्र्स सोसायटी को १४ दिनों के अंदर सूचना देनी रहती है ऐसे में उसे सूचना दे दी गई है। इसी के साथ संघ में बदलाव की जानकारी भारतीय ओलंपिक संघ को भी भेज दी गई है। खेल विभाग को सूचना देना औपचारिकता मात्र है। उसको भी सूचना भिजवा रहे हैं।

1 टिप्पणी:

उठा पटक ने कहा…

बहुत बढिया!

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में