बुधवार, 14 जुलाई 2010

पदक जीतने जा रहे हैं

विश्व जंप रोप में खेलने जा रहे छत्तीसगढ़ के तीन खिलाडिय़ों राजदीप सिंग हरगोत्रा, पूजा हरगोत्रा के साथ श्वेता कुर्रे का एक स्वर में कहना है कि हम लोग अपने राज्य और देश के लिए पदक जीतने ही जा रहे हैं। हमें भरोसा है कि हम लोग पदक लेकर ही आएंगे।
ये बातें यहां चर्चा करते हुए इन तीनों खिलाडिय़ों ने कहीं। इन्होंने बताया कि इनको विश्व कप में सात मुकाबलों में भाग लेना है और इन मुकाबलों में से किसी ने किसी में पदक जरूर हाथ लगेगा। पांच राष्ट्रीय स्पर्धा में ३२ पदक जीत चुके राजदीप सिंग का कहना है कि उन्होंने विश्व कप के लिए खासकर ३० सेंकेड के मुकाबले में जोरदार तैयारी की है। राजदीप बताते हैं कि विश्व रिकॉर्ड ९८ का और वे अब तक ९१ जंप करने लगे हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय टीम के प्रशिक्षण शिविर में जरूर वे इसको ९५ तक पहुंचा लेंगे। अगर ऐसा हो गया तो पदक जरूर मिल जाएगा। इसके अलावा उन्होंने दूसरे मुकाबलों में भी पदक की उम्मीद है।
पूजा हरगोत्रा पूछने पर बताती है कि वह अब तक तीन राष्ट्रीय स्पर्धाओं में अलग-अलग मुकाबलों में १८ पदक जीत चुकी हैं। उन्होंने बताया कि उनको विश्व कप में सात मुकाबलों में खेलने का मौका मिलेगा। पूजा को टीम मुकाबलों पदक की उम्मीद है। पूजा बताती हैं कि उन्होंने भी ३० सेंकेड वर्ग के लिए भी तैयारी की है। तीसरी खिलाड़ी श्वेता कुर्रे ने पांच राष्ट्रीय स्पर्धा में २८ पदक जीते हैं। श्वेता कहती हैं कि उनको फ्री स्टाइल वर्ग में पदक की उम्मीद है। इन्होंने बताया कि भारतीय टीम में शामिल १२ खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण शिविर १४ जुलाई से मेरठ में लग रहा है। वहीं से टीम २५ जुलाई को यूके के लिए रवाना होगी।
खेलने कर्ज लेना पड़ा
छत्तीसगढ़ के इन खिलाडिय़ों को खेल से कितना प्यार है इसका सबूत इस बात से भी मिलता है कि इन्होंने खेलने जाने के लिए जहां कर्ज लिया है, वहीं अपने बीमे के पैसे भी निकाल लिए हैं। राजदीप बताते हैं कि उन्होंने अपने पढ़ाई के बीमे से ३० हजार लेने के साथ ५० हजार का कर्ज लिया। इधर प्रदेश जंप रोप संघ ने भी एक लाख बीस हजार का कर्ज लिया है। पूजा ने भी जहां अपने बीमे से ३० हजार का कर्ज लिया है, वहीं श्वेता को ुुउनकी मम्मी ने ३० हजार रुपए का इतंजाम करके दिया है। एक खिलाड़ी के लिए एक लाख चालीस हजार का खर्च लग रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में