मंगलवार, 27 जुलाई 2010

छत्तीसगढ़ की खिताबी जीत

अखिल भारतीय बास्केटबॉल इनामी जेवियर ट्रॉफी पर छत्तीसगढ़ ने अपनी अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के दम पर कब्जा कर लिया। खिताबी मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने केरला को ५६-५३ से परास्त कर खिताब जीता। स्पर्धा में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अंजू लकड़ा को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब दिया गया। इधर छत्तीसगढ़ टीम के जीतने पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने टीम को बधाई दी है।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश बास्केटबॉल संघ के अध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि चेन्नई में खेली गई इस स्पर्धा में छत्तीसगढ़ का फाइनल में शसक्त केरला इलेक्टिीसिटी बोर्ड से मुकाबला हुआ। कड़े मुकाबले में विजेता टीम पहले क्वार्टर में १७-११, दूसरे में २९-२३ और तीसरे में ४६-३६ से आगे थी। अंतिम क्वार्टर में कड़ा मुकाबले के बाद छत्तीसगढ़ के मैच ५६-५३ से जीतने के साथ खिताब जीत लिया। विजेता टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं टीम की कप्तान सीमा सिंह ने १५ अंक, अंजू लकड़ा ने सबसे ज्यादा २५ अंक, आर पुष्पा निषाद ने ४ अंक बनाए। इसके पहले सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ की टीम ने द. पश्चिम रेलवे हुबली को भी कड़े मुकाबले में ६६-६४ से मात दी। टीम के कोच राजेश पटेल ने बताया कि हमारी टीम से जिस तरह का खेल सेमीफाइनल और बाद में फाइनल में दिखाया वह काबिले तारीफ रहा। उन्होंने बताया कि फाइनल में मुकाबला इतना ज्यादा तगड़ा था कि अंतिम समय तक कहा नहीं जा सकता था कि कौन सी टीम जीतेगी, लेकिन हमारी खिलाडिय़ों ने कमाल का खेल दिखाते हुए खेल के अंतिम तीन सेंकेड में बाजी पलट दी और खिताब छत्तीसगढ़ की ङाोली में आ गया। उन्होंने बताया कि मैच उस समय ५३-५३ के स्कोर पर बराबर था जब सीमा सिंह के पास पर अंजू लकड़ा ने कोई गलती न करते हुए थ्री पाइंट शूट किया और हमारी टीम जीत गई। श्री पटेल ने बताया कि हमारी विजेता टीम को ट्राफी के साथ ९० हजार की नकद राशि मिली है।
मुख्यमंत्री ने दी बधाई
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ प्रदेश बास्केटबॉल टीम को अखिल भारतीय आमंत्रण बास्केटबॉल स्पर्धा का खिताब जीतने पर अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने निास पर छत्तीसगढ़ बास्केटबॉल टीम के खिलाडिय़ों का आत्मीय सगत किया और उन्हें इस सफलता के लिए बधाई दी। इस असर पर टीम के प्रशिक्षक राजेश पटेल, मैनेजर हरमिन्दर कौर, छत्तीसगढ़ बास्केटबॉल के संरक्षक गोपाल खण्डेलाल, उपाध्यक्ष कुमार योगेश, कोषाध्यक्ष कमल सिंघल, सलाहकार राजकुमार, भिलाई इस्पात संयंत्र के खेल प्रबंधक सांईराम जाखड़, प्रशिक्षक आर.एस.गौर, इकबाल अहमद खान, सरजीत चक्रर्ती और आर.पी.जी.दास उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस असर पर खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया और उनकी हौसला आफजाई की।
टीम के खिलाडिय़ों में कुमारी सीमा सिंह (कप्तान), कुमारी अंजू लकरा, कुमारी सोसण तिर्की, कुमारी एल.टोप्पो, कुमारी पुष्पा निषाद, कुमारी रंजीता कौर, कुमारी मंजीता कौर, कुमारी शालिनी , कुमारी सरनजीत कौर, कुमारी संगीता कौर, कुमारी पी.दिव्या, कुमारी रश्मी और कुमारी सी.धनलक्ष्मी उपस्थित थीं। टीम के प्रशिक्षक श्री पटेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ टीम की कई खिलाड़ी पिछले कई र्षों से भारतीय टीम में खेल रही हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि उन्हें और बास्केटबॉल टीम के एक और प्रशिक्षक आर.एस.गौर को भारत सरकार द्वारा शिेष प्रशिक्षण के लिए अमेरिका सरकार के सहयोग से एक पखाड़े के लिए ाशिंगटन भेजा गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में