गुरुवार, 15 जुलाई 2010

बैटन थामने का सवाल अब मचेगा बवाल

राजधानी रायपुर में आयोजित बैटन रिले में बैटन थामने के लिए बवाल मचने की पूरी संभावना है। रायपुर में खिलाडिय़ों के लिए ३० का कोटा तय है जबकि यहां पर रायपुर के ७१ पात्र खिलाडिय़ों के साथ बाहर से २४ पात्र खिलाडिय़ों की सूची तैयार की गई थी। अब इस सूची को हटाकर दूसरी सूची तैयार करने का काम किया जा रहा है। इस बार सूची बनाने का जिम्मा खेल संघों को दिया गया है। खेल संघ अपनी तरफ से नाम तो भेज रहे हैं कि लेकिन उनमें भी इस बात को लेकर भय है जिसका नाम वे नहीं भेंजेगे वही खिलाड़ी नाराज होंगे।
कामनवेल्थ बैटन रिले के लिए रायपुर के लिए कामनवेल्थ समिति ने ५० धावकों का कोटा तय किया है। इस कोटे के तय होने से पहले ही रायपुर में जो तैयार की गई थी उसमें २०० से ज्यादा धावकों के नाम तय किए गए थे। लेकिन अब सूची को भले किनारे कर दिया गया है लेकिन इस सूची पर गौर किया जाए तो इस सूची में रायपुर के ही ७१ खिलाड़ी पात्र है। इन खिलाडिय़ों में राज्य से शहीद राजीव पांडे पुरस्कार प्राप्त २४, शहीद कौशल यादव पुरस्कार प्राप्त १८, हनुमान सिंह पुरस्कार वाले ३, पंकज विक्रम पुरस्कार वाले ५, खेल विभूति सम्मान वाले ८, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त दो खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले १४ और विक्रम पुरस्कार प्राप्त दो खिलाड़ी शामिल हैं।
रायपुर के रिले के लिए बाहर के जिलों से जिन खिलाडिय़ों का चयन किया गया है उनकी संख्या २४ हैं। कुल मिलाकर ९५ खिलाड़ी पात्र हैं। अब इन खिलाडिय़ों में से जिनको मौका नहीं मिलेगा उनका नाराज होना स्वाभाविक है। इधर खेल संघ भी परेशानी में है कि वे किसका नाम भेजे और किसका छोड़े। ऐसे में कई खेल संघों ने एक नाम के स्थान पर ज्यादा नाम भेज दिए हैं। अब खेल विभाग ही तय करेगा कि कौन धावक बैटन पकड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में