शनिवार, 3 जुलाई 2010

बैटन रिले के रिहर्सल की तैयारी

राजधानी रायपुर में होने वाली बैटन रिले के पहले इसके रिहर्सल की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शहीद भगत सिंह चौक से लेकर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के इंडोर स्टेडियम तक करीब सात किलो के सफर के लिए २५ स्थान ऐसे बनाए गए हैं जहां पर बैटन को धावक दूसरे धावक को सौंपेगे।
कामनवेल्थ की मशाल यानी बैटन का छत्तीसगढ़ में ११ अगस्त को आगमन हो रहा है। इसके अगले दिन १२ अगस्त को बैटन रिले का आयोजन किया गया है। इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के प्रयास में खेल विभाग जुटा हुआ है। इसके लिए खेल संघों के पदाधिकारियों की एक बैठक खेलमंत्री लता उसेंडी की अध्यक्षता में हो चुकी है जिसमें सभी ने रिले को ऐतिहासिक बनाने के सुझाव दिए थे। अब इस बैटन रिले को ऐतिहासिक बनाने की जिम्मेदारी खेल विभाग के साथ जिला प्रशासन की है। ऐसे में रिले के पहले एक रिहर्सल का आयोजन किया जा रहा है। ३० जुलाई को होने वाली इस रिहर्सल की तैयारी अभी से की जा रही है। इसके लिए शहीद भगत सिंह चौक से इंडोर स्टेडियम तक करीब सात किलो मीटर के सफर में २५ ऐसे स्थान तय किए गए हैं जहां पर बैटन धावक बदले जाएंगे।
आज यहां पर उन २५ स्थानों को चिंहित किया गया जहां पर धावक बदले जाएंगे। इन स्थानों में शहीद भगत चौक से रिले के प्रारंभ होने के बाद गांधी उद्यान, गांधी उद्यान और पीएचक्यू के बीच में फेबकेयर के पास, पीएचक्यू के सामने. संस्कृति विभाग के गेट के सामने, घड़ी चीैक, शास्त्री चौके के मंदिर के पास, बांस टाल चौक रिबोक शोरूम के सामने, जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, नवीन मार्केट, तात्यापारा रेमंड शोरूम के सामने, आजाद चैक, आमापारा चौक, सारथी चौक, लाखेनगर चौक, किलकारी अस्पताल, पुरानी बस्ती थाने के सामने, कंकाली पारा तालाब के सामने, बाम्हणपारा, सत्ती बाजार , सद्दानी चौक, गणेश मंदिर बूढापारा, उााउटडोर स्टेडियम रोड के पस मुख्य गेट में इसके बाद रिले का प्रवेश आउटडोर स्टेडियम में होगा।
रिले की रिहर्सल के दिन ठीक वही नजारा होगा जैसा नजारा १२ अगस्त को नजर आएगा। धावकों के लिए बैटन भी बनाई जा रही है। यह बैटन ठीक वैसी ही बैटन होगी जैसी कामनवेल्थ की है। इसको बनाने का काम प्रारंभ हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में