शुक्रवार, 30 जुलाई 2010

सजा मैदान, आज से घमासान

सप्रे स्कूल में मैदान सज कर तैयार है और बस इंतजार है धूम मचाने वाले पैरों के जादूगर खिलाडिय़ों का। यहां पर कल से फुटबॉल प्रेमियों को रोज रोमांचक मैचों का नजारा देखने का मौका मिलेगा, जब अंडर १४, १७ और १९ साल के स्कूली खिलाड़ी खिताब के लिए मुकाबला करेंगे। इस बार राज्य स्तर पर करवाई जा रही शहीद वीके चौबे स्मृति स्पर्धा के पहले दिन छह मैच होंगे। विजेता टीमों को नकद इनाम के साथ चमचमाती ट्रॉफी दी जाएगी।
राजधानी के करीब चार दशक पुराने शेरा क्लब ने पिछले साल वीके चौबे के शहीद होने पर तत्काल जिला स्तर की अंतर शालेय स्पर्धा का आयोजन किया था। इस आयोजन का विस्तार करते हुए इस बार राज्य स्तर पर इसका आयोजन किया जा रहा है। अंडर १४ साल वर्ग में राजधानी के साथ बाहर की टीमों को मिलाकर अब तक ३१ टीमों को प्रवेश दिया गया है। अंडर १७ साल वर्ग में ३५ टीमें मैदान में हैं। अंडर १९ साल में २७ टीमों के बीच मुकाबला होगा। इसके अलावा बालिका वर्ग में भी मुकाबला हैै। बालिका वर्ग में टीमों की कमी देखते हुए इस वर्ग को उम्र सीमा से मुक्त रखा गया है। इस वर्ग के लिए स्कूली टीमें अपनी टीमों में किसी भी उम्र की खिलाडिय़ों को रख सकती है। लेकिन शर्त यही है कि खिलाड़ी स्कूली होनी चाहिए।
शेरा क्लब के संस्थापक मुश्ताक अली प्रधान ने बताया कि विजेता टीमों को नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा। नकद पुरस्कार में ज्यादा राशि तो नहीं फिर भी टीमों को प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ग की विजेता टीम को २१ सौ रुपए, उपविजेता टीम को १५ सौ रुपए की राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर हमें प्रायोजक मिल जाते तो हम इनामी राशि में और इजाफा कर देते। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाली सभी टीमों को जहां आने-जाने का खर्च दिया जा रहा है, वहीं उनके रहने और खाने की भी व्यवस्था की जा रही है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पिछले साल अंडर १४ साल में राजकुमार कॉलेज विजेता और विवेकानंद विद्यापीठ की टीम उपविजेता बनी थी। इसी तरह से अंडर १७ साल में विवेकानंद विद्यापीठ की टीम विजेता और लाखे स्कूल की टीम उपविजेता बनी थी। अंडर १९ साल में होलीक्रास बैरनबाजार विजेता और विवेकानंद विद्यापीठ उपविजेता थी। बालिका वर्ग में एमजीएम विजेता और होलीक्रास कांपा की टीम उपविजेता बनी थी। स्पर्धा के पहले दिन कल छह मैच होंगे। स्पर्धा का उद्घाटन खेलमंत्री लता उसेंडी शाम को पांच बजे करेंगी। इसके पहले मैच तीन बजे प्रारंभ हो जाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर किरणमयी नायक करेंगी। विशेष अतिथि एसपी दीपांशु काबरा, राजेन्द्र सिंह बेनीपाल, मनोज कंदोई, सतीश जग्गी, पारश चोपड़ा, सैय्यद अलीम अमन, आंनद कुकरेजा, सेवक राम प्रेमचंदानी और अलीम रजा होंगे।
आज के मैच
अंडर १४- विवेकानंद विद्यापीठ बनाम जैन पब्लिक स्कूल, सालेम बनाम संत ज्ञानेश्वर। अंडर १७ साल शिशु निकेतन बनाम जैन पब्लिक स्कूल, सेंट जोसेफ बनाम हरीनाथ अकादमी। अंडर १९ साल जेएन पांडे बनाम सिंधी स्कूल, ङाानोदय बनाम एंजाल स्कूल।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में