रविवार, 17 अक्तूबर 2010

हर खेल में हों हमारे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी


प्रदेश की खेलमंत्री लता उसेंडी ने कहा कि दिल्ली के कामनवेल्थ में छत्तीसगढ़ के चार खिलाड़ी खेले। इसके बाद जब भी ऐसा कोई बड़ा आयोजन हो तो हम चाहते हैं कि हर खेल में हमारे खिलाड़ी खेलते नजर आएं।
ख़ेलमंत्री ने ये बातें यहां पर यूनियन क्लब में राज्य रैंकिंग लॉन टेनिस के समापन समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि उद्घाटन के अवसर पर मुङो दिल्ली जाने का मौका मिला था। मैंने वहां पर भारतीय महिला हॉकी टीम का मैच देखा। इस मैच में मैंने प्रदेश की खिलाड़ी सबा अंजुम को खेलते देखा। सुश्री उसेंडी ने कहा कि कामवनेल्थ में छत्तीसगढ़ के चार खिलाड़ी खेले। उन्होंने कहा कि हमारा ऐसा सोचना है कि हर खेल में छत्तीसगढ़ से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निकलने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए ही प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर राज्य में १५ नवंबर से १५ दिसंबर तक छत्तीसगढ़ ओलंपिक के नाम से खेलों का एक महाकुंभ आयोजित कर रहे हैं। इस महाकुंभ से खिलाडिय़ों का चयन करके उनको छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले ३७वें राष्ट्रीय खेलों के लिए तैयार किया जाएगा।
मैदान की कमी नहीं होगी: सिसोदिया
कार्यक्रम में प्रदेश लॉन टेनिस संघ के अध्यक्ष विक्रम सिंह सिसोदिया ने कहा कि राज्य में लॉन टेनिस खिलाडिय़ों के लिए न तो मैदान की कमी होगी और न ही उनको कोचिंग की असुविधा होगी। उन्होंने बताया कि कामनवेल्थ के उद्घाटन समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह गे थे। उन्होंने वहां पर आरके खन्ना स्टेडियम में लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा का मिश्रित युगल का मैच भी देखा और स्टेडियम भी देखा। तब मुख्यमंत्री ने मंशा जाहिर की थी कि अपने यहां पर राष्ट्रीय खेलों के लिए ऐसा स्टेडियम होना चाहिए। श्री सिसोदिया ने बताया कि प्रदेश के जूनियर खिलाडिय़ों को कोचिंग की सुविधाएं दिलाने ही १६ अक्टूबर से छत्तीसगढ़ क्लब में राष्ट्रीय कोच सुखबीर सिंह से प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। यह प्रशिक्षण शिविर ३० अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि तीन साल बाद राज्य रैंकिंग स्पर्धा का फिर से प्रारंभ हुआ है अब यह स्पर्धा हर साल होगी। अगली रैंकिंग स्पर्धा भिलाई में खेली जाएगी।
गोरों ने की भारत की तारीफ
प्रदेश लॉन टेनिस संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा ने इस मौके पर कहा कि मैं अभी दिल्ली से आया हूं। उन्होंने कहा कि कामनवेल्थ में भारत के प्रदर्शन और दिल्ली में की गई व्यवस्था ने गोरों को भी तारीफ करने के लिए मजबूर कर दिया। हर देश के खिलाड़ी भारत की तारीफ करते हुए लौटे हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में खेलमंत्री लता उसेंडी ने हर स्टेडियम देखा। श्री होरा ने बताया कि टेनिस के कोच नंदनबल ने प्रदेश संघ के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया की तारीफ करते हुए कहा कि आपने एक अच्छा अध्यक्ष बनाया है। उन्होंने छत्तीसगढ़ में एक बड़ा आयोजन अगले साल करने की बात कही ताकि उनके साथ देश के खिलाड़ी भी यहां आ सके। इस अवसर पर डॉ. ए. फरिश्ता, लारेंस सेंटियागो सहित टेनिस संघ के पदाधिकारी और यूनियन क्लब के सदस्य उपस्थित थे।
ये रहे विजेता
स्पर्धा के अंतिम दिन सुबह को पुरुष वर्ग का फाइनल मैच खेला गया। इसमें अभिजीत तिवारी ने जयकिशन सोनी को ६-०, ६-१ से मात देकर खिताब जीता। अन्य वर्गों के विजेता इस प्रकार रहे। जूनियर वर्ग के साथ महिला वर्ग का खिताब आयुशी चौहान ने जीता। जूनियर वर्ग की उपविजेता नवनी सिसोदिया, महिला वर्ग की उपविजेता अभिलाषा तिवारी। महिला युगल में विजेता सुप्रिया पांडेज-यशलीन। उपविजेता आयुशी चौहान-नवनी सिसोदिया। जूनिय बालक वर्ग में विजेता स्वप्निल अंयगर, उपविजेता पार्थ दीक्षित। पुरुष युगल वर्ग के विजेता अभिजीत तिवारी-संजय शुक्ला, उपविजेता रोहीन सेंटियागो-राजेश पाटिल रहे। विजेता खिलाडिय़ों को मुख्यअतिथि से पुरस्कार बांटे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में