मंगलवार, 5 अक्तूबर 2010

छत्तीसगढ़ की खिताबी जीत

राष्ट्रीय सब जूनियर बास्केटबॉल में छत्तीसगढ़ की बालिका टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए खिताब जीत लिया। यह ९वां मौका है जब छत्तीसगढ़ ने खिताब जीता है। छत्तीसगढ़ को खिताब दिलाने में अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश पटेल का अहम हाथ है जिनके मार्गदर्शन में टीम लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है।
प्रदेश बास्केटबाल संघ के चेयरमैन सोनमणी बोरा, प्रदेश बास्केटबाल संघ के अध्यक्ष भिलाई राजीव जैन ने बताया कि हाल ही में कांगड़ा हिमाचल प्रदेश में खेली गई ३७वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बास्केटबाल स्पर्धा में प्रदेश की बालिका टीम ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में कर्नाटक को ६३-४७ अंकों से परास्त कर राष्ट्रीय स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त करने में सफ लता प्राप्त की। बालक वर्ग में छत्तीसगढ़ के बालक फाइनल मुकाबले में राजस्थान से ५४-४० अंकों से परास्त हो गए। और रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
बालिका वर्ग के फाइनल मुकाबले में मुख्य प्रशिक्षक राजेश पटेल ने कर्नाटक के विरुद्ध अपनी टीम को फुल कोर्ट मेन टु मेन पद्धति से खिलाया, जिसका पूरा फ ायदा टीम को मिला और पहले ही क्वार्टर में १९-१२ अंकों की बढ़त प्राप्त की ली थी। दूसरे क्वार्टर में छत्तीसगढ़ की टीम ३४-२५ अंकों से आगे थी। तीसरे क्वार्टर में ५०-३९ अंकों से टीम बढ़त बनाए रखी थी। चौथे एवं अंतिम क्वार्टर में छत्तीसगढ़ की टीम ने ६४-४७ अंकों से जीतने में सफ लता प्राप्त की। रीया वर्मा ने बहुत ही शानदार डाईव इन शाट्स मारते हुए सर्वाधिक १७ अंक, कप्तान लम्बे कद की पी दिव्या ने अपनी लम्बाई का फायदा उठाते हुए १५ अंक रश्मी वानखेड़े ने ०८ अंक, रागिनी ङाा ने १० अंक, मनीषा गुर्जर ने ५ अंक, कृतिका रजक ने ०४ अंक, रितु गुप्ता ने ०२ अंक,वन्दना सिंह ने ०४ अंक बनाए।
फाइनल में पहुंचने से पूर्व छत्तीसगढ़ की बालिका टीम ने सेमीफाइनल में तमिलनाडु को ६०-२१ अंकों से, क्वार्टर फाइनल में आन्ध्र प्रदेश को ५२-१३ अंको से परास्त किया था। अपने पूल के मैच में पंजाब, दिल्ली,मध्यप्रदेश एवं केरला को पराजित किया था।
बालक वर्ग के फाइनल मुकाबले में छत्तीसगढ़ की बालक टीम ५४-४० अंकों से राजस्थान से परास्त हो गई थी। छत्तीसगढ़ की ओर से तरेन्द्र कुमार ने १४ अंक, मुकेश यादव ने १० अंक, पी. राजेश ने ०८ अंक तथा पी. गणेश ने ०६ अंक बनाए। फाइनल में पहुंचने से पूर्व छत्तीसगढ़ की बालक टीम ने सेमीफाइनल में मध्यप्रदेश को, क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट को तथा अपने पूल के मैच में उत्तर प्रदेश मणिपूर, एवं आन्ध्र प्रदेश को हराया था।
राष्ट्रीय विजेता टीम इस प्रकार है- पी, दिव्या कप्तान, रीया वर्मा,रेश्मी वानखेड़े, रागीन झा, मनीषा गुर्जर, रीतु गुप्ता, के. राजलक्ष्मी (सभी भिलाई इस्पात संयंत्र), वन्दना आर्य (कवर्धा), कृतिका रजक (बिलासपुर), मनीषा रानी (दुर्ग), श्वेता साहु (राजनांदगाव), गायत्री राव (अंबिकापुर), टीम के मुख्य प्रशिक्षक राजेश पटेल भिलाई इस्पात संयंत्र, सहायक प्रशिक्षक सरजीत चक्रवर्ती भिलाई इस्पात संयंत्र, प्रबन्धक निकीता गोदाम्कर एवम विनोद नेमी थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में