शुक्रवार, 8 अक्तूबर 2010

रायपुर की जगदलपुर पर जीत में इयान चमके

विशाल कुशवाहा की कप्तानी और इयान कॉस्टर की जवाबदारी पूर्ण बल्लेबाजी की बदौलत रायपुर ने जगदलपुर को ८ विकेट से पराजित छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित अंडर-२२ स्व.सुरेश अग्रवाल मेमोरियल अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश कर लिया। वहीं जांजगीर चांपा ने जशपुर को चार विकेट से पराजित किया।
एलिट गु्रप में रायपुर व जगदलपुर के मध्य मुकाबला नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जगदलपुर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। उसकी पूरी टीम ४३ ओवर में १९३ रन बनाकर वापस पेवेलियन लौट गई। जगदलपुर की ओर से करनदीप सिंह ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ९७ गेंदों पर ८४ रन बनाये इसके अलावा हुसेन्द्र ने ३१ गेंदों पर ३५ रन की पारी खेली इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा जगदलपुर का अन्य कोई बल्लेबाज रायपुर के गेंदबाजों का सामना अच्छी तरह से नहीं कर पाया। रायपुर की ओर से कप्तान विशाल कुशवाहा ने ४२ रन देकर ३, गुलाम रसूल ने २२ रन देकर २ तथा मलिक हसन व सतनाम सिंह ने एक-एक विकेट हासिल किया।
जवाब में रायपुर ने विजय के लिये आवश्यक १९४ रन ३७ ओवर में केवल दो विकेट गवांकर हासिल कर लिये। मलिक हसन २३व अतुल पाल ३५ के वापस पेवेलियन में लौट जाने के बाद इयान कॉस्टर और विशाल कुशवाहा ने जवाबदारी से भरी पारियां खेलीं और टीम को आठ विकेट से विजय दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इयान कॉस्टर ८७ और विशाल कुशवाहा ४६ रन की नाबाद पारियां खेली।
जशपुर व जांजगीर-चांपा के मध्य जांजगीर के कालेज मैदान में खेले गये मुकाबले में राजेश राठौर के हरफनमौला प्रदर्शन के चलते चंापा ने जशपुर को ४ विकेट से शिकस्त दी। जशपुर के कप्तान दीनानाथ ने सिक्का जीतकर पहले खेलने का जो फैसला किया उस पर उसके बल्लेबाज खरे नहीं उतर पाये और २४ ओवर में पूरी टीम ११२ रन जोड़कर वापस पेवेलियन लौट गई। जशपुर की ओर से पारस शर्मा ने २५ गेंदों पर ३२ रन की पारी खेली वहीं चांपा की ओर से राजेश राठौर ने ३४ रन देकर ४ व दिलीप पांडे ने १८ रन देकर ३ बगेबाजों को वापस पेवेलियन भेजा। चंापा ने विजय के लिये आवश्यक ११३ रन २६.२ ओवर में ६ विकेट खोकर अर्जित कर लिये। गेंदबाजी के बाद राजेश राठौर ने बल्लेबाजी में भी अपना जौहर दिखाया और ७० गेंदों पर ५३ रन की पारी खेली इसके अलावा शाहबान खान ने ५४ गेंद पर ३१ रन बनाए। जशपुर की ओर से उसके कप्तान दीनानाथ ने २५ रन देकर ३ और अमित साहू ने १४ रन देकर २ विकेट हासिल किये। कल चांपा का मुकाबला रायगढ़ के साथ होगा।
महासमुन्द ने कवर्धा को हराया
इसी प्रतियोगिता के अंतर्गत खेले गये अन्य मुकाबलों में महासमुंद ने रोचक मुकाबले में कवर्धा को २ विकेट से शिकस्त दी। महासमुंद में खेले गए इस मुकाबले में कवर्धा के कप्तान लोकश्वर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और टीम की पूरी पारी ४४.१ ओवर में १९८ रनों पर सिमट गई। कवर्धा की ओर से प्रेमलाल ने सर्वाधिक १०६ गेंद पर ५५ रन बनाए और कप्तान लोकश्वर ने २८ गेंद पर २३ रन बनाये जिसमें दो छक्के भी शामिल थे। महासमुद की ओर से कंवलजीत सिंह ने घातक गेंदबाजी करते हुए २१ रन देकर कवर्धा के पांच बल्लेबाजों को पेवेलियन का रास्ता दिखाया। जवाब में महामुंद ने यह मुकाबला मैच के अंतिम १.५ ओवर शेष रहते २ विकेट से जीत लिया। गेंदबाजी में जौहर दिखाने के बाद कंवलजीत सिंह ने बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाये और ८१ गेंदों पर ४१ रन की पारी खेली इसके अलावा राहुल ने ४६ गेंद पर ३९ गौरव ने ४७ गेंद पर २६ रनों की पारी खेली। कवर्धा की ओर से आरिफ व यशवंत ने क्रमश: २६ व २० रन देकर ३-३ विकेट हासिल किये जबकि अंकित ने दो विकेट चटकाए।
भिलाई १४९ रनों से जीता
भिलाई में भिलाई इस्पात संयत्र और राजनांदगांव के मध्य खेले गये मैच में बीएसपी की टीम ने एक तरफा मुकाबले में राजनांदगांव को १४९ रनों के भारी अंतर से पराजित किया। राजनांदगांव ने टॉस जीतकर बीएसपी को पहले बल्लेबाजी करने आमंत्रित किया बीएसपी ने इमरान खान के १०८ गेंदों पर ६४ व सुधाशुं मिश्रा के ६४ गेंदों पर बनाये गये ५२ रनों की बदौलत ५० ओवर में ८ विकेट खोकर २३८ रन बनाये राजनांदगांव की ओर से भारद्वाज ने तीन विकेट हासिल किये। जवाब में राजनादगांव की पूरी टीम ३८.१ ओवर में ८९ रन बनाकर वापस पेवेलियन लौट गई। राजनांदगांव की ओर से केवल वसीम ने ही बीएसपी के गेंदबाजों का कुछ देर क्रीज पर मुकाबला किया और ४५ गेंदों पर २४ रन बनाये। बीएसपी की ओर से हरप्रीत व व्ही नीलेश राव ने ३-३ विकेट हासिल किए।
बिलासपुर ११४ रनों से जीता
बिलासुपर ने एक आसान मुकाबले में दुर्ग को ११४ रनों से पराजित किया। बिलासपुर में खेले गये इस मुकाबले में दुर्ग ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया लेकिन उनका यह निर्णय गलत साबित हुआ दुर्ग का कोई गेंदबाज बिलासुपर के बल्लेबाजों पर प्रभाव नहीं डाल सका। बिलासुपर की टीम ४६ ओवर में २१४ रन बनाकर पावस पेवेलियन लौट गई। प्रखर रॉय ने ७७ गेंदों पर ७९ फेन्यूएल डिसुजा ने ४७ गेंदों पर ३४ रन बनाये दुर्ग की ओर से इयान हांडा व धनराज ने ४४ व ४९ रन देकर ३-३ विकेट लिये। २१५ रनों के विजय लक्ष्श् को लेकर मैदान में उतरी दुर्ग की पूरी टीम ३७.१ ओवर में १०० रन बनाकर वापस पेवेलियन लौट गई। दुर्ग की ओर से इयाा हांडा ही एक मात्र ऐसा बल्लेबाज रहा जिसने बिलासुपर के गेंदबाजों का कुछ देर सामना करते हुए ६५ गेंदों पर ४० रन बनाये बिलासपुर की ओर से अतुल शर्मा ने १३ रन देकर ३ और अभिनव शर्मा ने ११ रन देकर २ विकेट हासिल किये।

1 टिप्पणी:

ASHOK BAJAJ ने कहा…

बेहतरीन पोस्ट .
नव-रात्रि पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं .

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में