मंगलवार, 19 अक्तूबर 2010

चैंपियन बनने के गुर सीखाने आया हूं

प्रदेश के लॉन टेनिस खिलाडिय़ों के प्रशिक्षण देने आए राष्ट्रीय कोच सुखबीर सिंह गिल का कहना है कि वे यहां के खिलाडिय़ों को चैंपियन बनने के गुर सीखाने ही आए हैं। वे कहते हैं कि सही तकनीक के अभाव में ही खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाते हैं और चोटग्रस्त भी हो जाते हैं। अगर सही तकनीक का ज्ञान हो तो खिलाडिय़ों को आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता है।
यहां पर छत्तीसगढ़ क्लब में चर्चा करते हुए सुखबीर ने बताया कि वे छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों को जितनी ज्यादा नई तकनीक की जानकारी हो सकेगी १५ दिनों के शिविर में देने का प्रयास करेंगे। उन्होंने पूछने पर बताया कि वे पिछले ७-८ साल से प्रशिक्षण देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन के मुख्य कोच दत्त मकाडी के साथ कई देश के खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण दिया है।
वे बताते हैं कि हरियाणा के गुडग़ांव के में जार्डन, पाकिस्तान, मलेशिया और अन्य देशों के खिलाड़ी प्रशिक्षण लेने आते हैं जिनको वे प्रशिक्षण देते हैं। पूछने पर उन्होंने बताया कि पहली बार भारतीय फेडरेशन के कहने पर वे छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने आए हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में खेल के हर पहलू पर ध्यान दिया जाता है। वे मानते हैं कि लॉन टेनिस में फिटनेस का अहम रोल होता है। जिस खिलाड़ी की फिटनेस जितनी अच्छी होगी उनका खेल उतना ही अच्छा होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि भारत में भी अब लॉन टेनिस क्रिकेट के बाद पेशेवर रूप में सामने आया है। आज देश के बड़े शहरों में खिलाड़ी अपने लिए अलग के कोच के साथ फिटनेस के भी कोच रखने लगे हैं। एक ससवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत का भविष्य टेनिस में बहुत अच्छा है। भारतीय फेडरेशन के महासचिव अनिल खन्ना देश में बहुत स्पर्धाएं लेकर आए हैं। स्पर्धाओं से ही खिलाडिय़ों का खेल निखरता है।
सुखबीर कहते हैं कि अगर खिलाड़ी को लॉन टेनिस में सही तकनीक का ज्ञान नहीं होगा तो इनमें कोई दो मत नहीं है कि वह लगातार चोटग्रस्त होगा। उन्होंने बताया कि वे इसके पहले एक बार तब रायपुर आए थे जब छत्तीसगढ़ नहीं बना था। उस समय वे यूनियन क्लब में एक स्पर्धा में खेलने आए थे। उन्होंने कहा कि आज से करीब १५ साल पहले जब वे रायपुर आए थे तो उतने खिलाड़ी यहां नहीं थे, आज तो बहुत ज्यादा खिलाड़ी नजर आ रहे हैं।

1 टिप्पणी:

ASHOK BAJAJ ने कहा…

अति-सुन्दर पोस्ट .

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में