शनिवार, 16 अक्तूबर 2010

बारिश में भी पुरस्कारों के लिए डटे रहे खिलाड़ी


स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स के मैदान में जैसे की मार्च पास्ट का प्रारंभ हुआ, ङामाङाम बारिश शुरू हो गई। भारी बारिश के बाद भी खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट को पूरा किया, वहीं पुरस्कारों ने भी डटे रहे। खेलमंत्री लता उसेंडी ने स्वास्थ्य खराब होने के बाद भी पूरा समय देते हुए सभी खिलाडिय़ों को पुरस्कार दिए।
जिला पायका का समापन समारोह स्पोट्र्स काम्पलेक्स के फुटबॉल मैदान में आयोजित था। मुख्यअतिथि खेलमंत्री लता उसेंडी के आने का बाद १५ विकासखंडों के खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट प्रारंभ किया। उनके मार्च पास्ट प्रारंभ करते ही भारी भी होने लगी। धीरे-धीरे बारिश बढ़ती गई, फिर भी खिलाड़ी मैदान में डटे रहे। मार्च पास्ट के बाद बारिश के बीच ही खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए खेलमंत्री ने कहा कि पायका की वजह से अब राज्य के हर गांव से खिलाड़ी निकलने लगे हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों को बताया कि प्रदेश सरकार के मुखिया डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर छत्तीसगढ़ ओलंपिक के नाम से खेलों का एक महाकुंभ आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी खिलाडिय़ों को उसमें खेलने का मौका मिलेगा। खेलमंत्री ने कहा कि हमारे विभाग का सेटअप बहुत छोटा है, लेकिन विभाग में काम करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का दिल बड़ा है। सभी लगन के साथ आयोजन करवाते हैं जिसकी वजह से हर आयोजन में जान आ जाती हैं। अंत में उन्होंने विजेता टीमों के खिलाडिय़ों को पुरस्कार बांटे।
रायपुर में हुई चार खेलों की स्पर्धा के बाद कसडोल विकासखंड १३५ अंकों के साथ ओवरआल चैंपियन बनने में सफल रहा। टीम के खिलाडिय़ों को ४० हजार रुपए की नकद राशि के साथ पुरस्कार दिए गए। दूसरे स्थान पर १३१ अकों के साथ बिलाईगढ़ की टीम रही। उसे पुरस्कार में २४ हजार की राशि मिली। तीसरे स्थान पर आरंग को हटाते हुए पलारी की टीम रही। इस टीम ने ६५ अंकों के साथ आछ हजार के नकद इनाम पर कब्जा किया।
एथलेटिक्स के मुकाबलों में १५०० मीटर बालक वर्ग में कसडोल के संदीप कुमार प्रथम, बिलाईगढ़ के सुरेश कुमार द्वितीय, आरंग के भूपेन्द्र वर्मा तृतीय स्थान पर है। बालिका वर्ग में तिल्दा की बेमिन ध्रुव प्रथम, कसडोल की कमलेश्वरी द्वितीय, पलारी की उषा साहू तृतीय। ऊंची कूद बालक- तिल्दा के नारद प्रथम, कसडोल के शंकर द्वितीय, बिलाईगढ़ के गजेन्द्र तृतीय, बालिका- छुरा की कुसुमलता प्रथम, बिलाईगढ़ की पूजा द्वितीय, अभनपुर की सुकांती तृतीय। गोला फेंक बालक तिल्दा का किशन प्रथम, कसडोल का शंकर द्वितीय, बिलाईगढ़ की गजेन्द्र तृतीय। बालिका बिलाईगढ़ की दिलबाई प्रथम, गरियाबंद की हेमबाई द्वितीय, तिल्दा की दामिनबाई तृतीय।
तैराकी में भी बिलाईगढ़-कसडोल के तैराक छाए
यूनियन क्लब में हुई तैराकी में भी बिलाईगढ़ और कसडोल के खिलाडिय़ों के बीच मुकाबला हुआ। ५० मीटर फ्रीस्टाइल बालक-अभनपुर के सुनील कुमार प्रथम, कसडोल के शिवकुमार द्वितीय, तिल्दा हरीश तृतीय। बालिका कसडोल की प्रीति प्रथम, धरसींवा की ललीता द्वितीय, पलारी की उषा तृतीय। १०० मीटर बालक- बिलाईगढ़ के हिमांशु कैवर्त प्रथम, पलारी के गुरुचरण द्वितीय, धरसींवा के सतीश तृतीय। बालिका बिलाईगढ़ की गायत्री प्रथम, कसडोल की कमलेश्वरी द्वितीय, धरसींवा की रमा तृतीय। ५० मीटर बे्रस्क स्टोक बालक बिर्लागढ़ के हिमांशु प्रथम, पलारी के गुरुचरण द्वितीय, धरसींवा के लक्ष्मीनायाराण तृतीय। बालिका बिलाईगढ़ की किरण साहू प्रथम, पलारी की उषा द्वितीय रही। महिला तैराकी में ५० मीटर फ्रीस्टाइल में धरसींवा की शिवांगी ठाकुर प्रथम, पलारी की निर्मला द्वितीय। १०० मीटर में आरंग की मेनका प्रथम, बलौदाबाजार की संतोष ध्रुव द्वितीयष बे्रस्ट स्टोक ५० मीटर धरसींवा की प्रियंका पटेल प्रथम, बिलाईगढ़ की भूरी द्वितीय। बेक स्टोक ५० मीटर पलारी की निर्मला प्रथम, बिलाईगढ़ की किरण द्वितीय स्थान पर रहीं। महिला तैराकी में १२ खिलाडिय़ों ने। पायका के बालक वर्ग में २२ और बालिका वर्ग में १८ खिलाडिय़ें ने भाग लिया।
बलौदाबाजार जीता
फुटबॉल के बालक वर्ग के फाइनल में बलौदाबाजार अभनपुर को एक गोल से मात देकर खिताब जीत लिया। इसके पहले खेले गए मुकाबलों में
पहले सेमीफाइनल में अभनपुर ने गरियाबंद को २-० और दूसरे सेमीफाइनल में बलौदाबाजार ने धरसींवा को १-० से मात दी। इसके पहले खेले गए मैचों में बिलाईगढ़ ने मैनपुर को ४-०, अभनपुर ने आरंग को २-०, फिंगेश्वर ने सिमगा को ३-१, गरियाबंद ने छुरा को २-०, बलौदाबाजार ने पलारी को ५-२, देवभोग ने भाटापारा को ३-० से हराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में