शुक्रवार, 29 अक्तूबर 2010

रायपुर के खिलाडिय़ों का दबदबा

राज्य शालेय खेलों का पहला दिन मेजबान रायपुर के नाम रहा। लॉन टेनिस में अंडर १७ और १९ में बालिका खिलाडिय़ों के जलवे की मदद से रायपुर ने दोहरा खिताब जीता। नवनी सिसोदिया के हारने से रायपुर के हाथ से एक और खिताब चला गया। इधर ताइक्वांडो में रायपुर ने पहले ही दिन तीन स्वर्ण पदकों के साथ एक रजत पदक जीता। बास्केटबॉल में मेजबान रायपुर ने जीत से शुरुआत की।
राज्य शालेय खेलों में पांच में से तीन खेलों के मुकाबलों का आगाज गुरुवार को हुआ। यूनियन क्लब में खेले गए लॉन टेनिस के मुकाबलों में मेजबान रायपुर को पहला खिताब अंडर १७ बालिका वर्ग में मिला। इसमें आयुषी चौहान ने दुर्ग की विजयलक्ष्मी को ३-० से हराया। दूसरे एकल में रायपुर की अक्षया पाठक को दुर्ग की अनुपमा ने ३-४ से मात मिली। रायपुर की इस हार से मुकाबला १-१ से बराबरी पर आ गया। ऐसे में युगल में आयुषी और अक्षया की जोड़ी ने विजयलक्ष्मी और अनुपमा की जोड़ी को ४-० से परास्त कर खिताब रायपुर के नाम कर दिया। अंडर १९ में रायपुर की खिताबी भिड़ंत सरगुजा से हुई। यहां पहले एकल में रायपुर की ज्योति सिंह को कड़े मुकाबले में दीव्यान बड़ा से ३-४ से हार का सामना करना पड़ा। रायपुर को सानिया खुशबू ने १-१ की बराबरी दिलाई। उसने अंजली को ४-० से मात दी। इसके बाद युगल में सानिया और ज्योति की जोड़ी ने सरगुजा की जोड़ी को ४-० से मात देकर रायपुर को खिताब दिला दिया। अंडर १४ के फाइनल में रायपुर का सामना दुर्ग से हुआ। इस वर्ग में एक-एक खिलाड़ी ही मैदान में थीं। रायपुर की नवनी सिसोदिया को दुर्ग की यशलीन ने कड़े मुकाबले में ४-३ से मात देकर अपने जोन को खिताब दिला दिया।
बालक वर्ग के मुकाबलों में अंडर १७ में रायपुर ने दुर्ग को २-० से हराया। रायपुर के शुभम ने नील को ४-१ और कुंदन ने ओंकार को ४-१ से हराया। अंडर १४ में भी रायपुर ने दुर्ग को २-० से मात दी। पहले मैच में पार्थ दीक्षित ने हीरा को ४-० और दूसरे मैच में सीार्थक देवरस ने नेहल को ४-० से हराया।
जेएन पांडे स्कूल में खेले गए ताइक्वांडो के मुकाबलों में अंडर १४ वर्ग में रायपुर के सवांत ठेला ने १८ किलो वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। १८ से २१ किलो वर्ग में रायपुर के सैलेन्द्र पाटिल ने स्वर्ण और रिषी घाटेकर ने रजत जीता। २३ से २५ किलो वर्ग में रायपुर के संदीप शाह ने स्वर्ण और महेन्द्र मधुकर ने रजत जीता।
बास्केटबॉल में जीत से शुरुआत
बालाजी स्कूल में अंडर १७ बास्केटबॉल के मुकाबलों में मेजबान रायपुर ने जीत से शुरुआत की। रायपुर के बालको ने सरगुजा को ३८-६ से तो बालिकाओं ने १७-२ से मात दी। अन्य मुकाबलों में बालक वर्ग में राजनांदगांव ने बिलासपुर को १९-९, दुर्ग ने बस्तर को २६-७, राजनांदगांव ने जशपुर को ३५-३ से हराया। बालिका वर्ग में बिलासपुर ने जशपुर को २०-१४, दुर्ग ने भी जशपुर को २०-१८ से हराया। स्पर्धा में शुक्रवार को सभी मुकाबले सुबह ८ बजे से प्रारंभ होंगे।
जंप रोप के खिलाड़ी छाए
शाम को दानी स्कूल में उद्घाटन समारोह में जंप रोप के अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों राजदीप सिंह हरगोत्रा, पूजा हरगोत्रा और प्रवीण शर्मा के प्रदर्शन से सब की वाह-वाही लूटी। इसी तिकड़ी ने सोनी टीवी में एक कार्यक्रम में जोरदारे प्रदर्शन करके सबका दिल जीता था। राजदीप और पूजा विश्व कप में भी भारतीय टीम से खेल चुके हैं।
बृजमोहन ने किया उद्घाटन
स्पर्धा का विविधित उद्घाटन शाम को स्कूली शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया। इन्होंने इस अवसर पर कहा कि खेल भी पढ़ाई के साथ जरूरी है। खेल इंसान को अनुशासन का पाठ पढ़ाता है। उन्होंाने कहा कि हमारी सरकार राज्य में खेलों के विकास में बहुत ध्यान दे रही है। खिलाडिय़ों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं के साथ मैदान की दिशा में हमारी सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की घोषणा के अनुरुप राज्य में छत्तीसगढ़ ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक नंद कुमार साहू, जिला शिक्षा अधिकारी आर. बाम्बरा, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज, भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में