रविवार, 4 अक्तूबर 2009

अभनपुर ने उड़ाए सबसे ज्यादा खिताब

राजधानी रायपुर में पहली बार आयोजित जिला पाइका के चार खेलों के मुकाबलों में अभनपुर को सबसे ज्यादा खिताब मिले। अभनपुर ने खो-खो में बालक के साथ बालिका वर्ग का खिताब जीता। वालीबॉल में अभनपुर ने बालक वर्ग का खिताब भी जीता। वालीबॉल के दोनों वर्गों में धरसीवां की टीमें उपविजेता बनीं। महिला खेलों में वालीबॉल का खिताब धरसीवां को मिला। अभनपुर के बाद दूसरे नंबर पर धरसीवां का नाम रहा।
खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित स्पर्धा में शाम को नेताजी स्टेडियम में कबड्डी के बालिका वर्ग के फाइनल में धरसीवां ने भाटापारा को मात दी। इसके पहले बालक वर्ग में बलौदाबाजार ने भाटापारा को आसानी से ३९-९ से हराया था। अन्य मुकाबलों में खो-खो के बालक वर्ग में अभनपुर ने धरसीवां को फाइनल में १२-२ से मात दी। बालिका वर्ग में भी अभनपुर विजेता रहा। उसने फाइनल में धरसीवां को ३-० से हराया। वालीबॉल के बालकों के फाइनल में धरसीवां ने अभनपुर को २५-७, २५-१० से मात देकर खिताब जीता। बालिका वर्ग के फाइनल में गरियाबंद ने धरसीवां को कड़े मुकाबले में २५-१३, ११-२५, १५-११ से हराकर खिताब जीता।

महिला वर्ग में धरसीवां ने जिला पाइका के फाइनल में मिली हार का बदला लेते हुए गरियाबंद को सीधे सेटों में २५-२०, २५-१३ से मात देकर खिताब जीत लिया। महिला वर्ग के खो-खो में भाटापारा ने अभनपुर को १-० से मात देकर खिताब जीता। तीरंदाजी में बालक वर्ग के मुकाबलों में मैनपुर के पारेश्वर नेताम पहले स्थान पर, छुरा के बालकुमार दुसरे और बिलाईगढ़ ने नवीन कुमार तीसरे स्थान पर रहे। बालिका वर्ग में पलारी की तारिणी वर्मा पहले स्थान पर रहीं।

फाइनल मैचों के बाद हुए पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्यअतिथि खेल मंत्री लता उसेंडी थीं। उन्होंने इस मौके पर कहा कि प्रदेश सरकार अब ग्रामीण खिलाडिय़ों को निखारने की योजना पर काम कर रही है। इसी के साथ ग्रामीण खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय स्तर पर एक मंच देने के लिए प्रतिभा खोज योजना में खिलाडिय़ों को तलाश कर तरासा जाएगा। सरकार खेलों के प्रति बहुत गंभीर है और खिलाडिय़ों को हर सुविधा देने का काम कर रही है। अब गांव-गांव से खिलाड़ी निकलेंगे और उनको राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिलेगा। खेल मंत्री ने अंत में विजेता टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक बजाज के साथ खेल संचालक जीपी सिंह भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में