शनिवार, 3 अक्तूबर 2009

बारिश में भी खेल नहीं हुआ फेल

बारिश हो रही है और खिलाड़ी हैं कि खेले जा रहे हैं। न बारिश की परवाह और न ही कीचड़ में कपड़ों के गंदे होने की चिंता। ये नजारा रहा यहां पर शाम को सप्रे मैदान में जहां पर पाइका के जिला खेलों में कबड्डी के मुकाबले हो रहे थे। भारी बारिश भी खिलाडिय़ों के उत्साह को ठंड़ा नहीं कर पाई और खिलाड़ी खेलते रहे। जिला पाइका के पहले दिन कबड्डी के साथ वालीबॉल और खो-खो के रोमांचक मुकाबले हुए। अब शनिवार को सभी खेलों के फाइनल मुकाबले होंगे और शाम को पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम होगा। इसकी मुख्य अतिथि खेल मंत्री लता उसेंडी होंगी।

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित जिला पाइका में खेलों के फेल के आसार उस समय नजर आए जब सुबह से ही बारिश होने लगी। ऐसे में कबड्डी और खो-खो के लिए नेताजी स्टेडियम में बनाए गए मैदान इतने ज्यादा खराब हो गए कि सुबह के सत्र में मैचों का होना संभव ही नहीं था। ऐसे में वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे ने १५ विकासखंडों से आईं टीमों के कोच और मैनेजरों के साथ राजधानी के खेल संघों के पदाधिकारियों से चर्चा करने के बाद जहां कबड्डी के लिए सप्रे स्कूल का मैदान चुना वहीं खो-खो के मैच करवाने का काम जेएन पांडे स्कूल में किया गया। एक मलेरिया मैदान ही ऐसा रहा जो ज्यादा खराब नहीं हुआ और वहां पर सुबह के सत्र में ही मैच प्रारंभ हो गए।

शाम के सत्र में जब मैचों को प्रारंभ करवाने का काम किया गया तो मैच शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही फिर से इन्द्र देवता मेहरबान हो गए और ङामाङाम बारिश होने लगी। ऐसी बारिश में भी सप्रे स्कूल के मैदान में खिलाड़ी मैदान में डटे रहे और मैच खेलते रहे। खिलाडिय़ों को बारिश में न तो भीगने की चिंता थी और न ही कीचड़ में कपड़ों के खराब होने की परवाह। मैच देखने के लिए दर्शक सप्रे स्कूल की छत में शरण लेकर मैच का आनंद ले रहे थे। इधर पांडे स्कूल में भी बारिश में खो-खो और मलेरिया मैदान में वालीबॉल के मैच चल रहे थे। खिलाडिय़ों के साथ विकासखंडों से आए कोच और मैनेजर का उत्साह देखकर ही खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे को राहत मिली, वरना तो उन्होंने तो यह मान ही लिया था कि आयोजन संभव नहीं हो सकेगा।

बृजमोहन समय से पहले ही आ गए

स्पर्धा का उद्घाटन सुबह को ११ बजे होना था और पानी की वजह से ऐसा लग रहा था कि उद्घाटन भी समय पर नहीं हो पाएगा। उद्घाटन की तैयारी भी नहीं हो पाई थी कि अचानक उद्घाटन समरोह के मुख्यअतिथि शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल समय से पहले ही १०।४५ को आ गए और आनन-फानन में खिलाडिय़ों को खड़े करके उद्घाटन करवाया गया। सभी विकासखंडों के खिलाडिय़ों को जर्सी में में देखकर शिक्षा मंत्री बहुत खुश हुए।

ग्रामीण प्रतिभाएं भी अब निखरेंगी

स्पर्धा का उद्घाटन करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पाइका के आयोजन से अब ग्रामीण प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि रायपुर जिले के सभी १५ विकासखंड़ों के खिलाड़ी खेलने आएं हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश में खिलाडिय़ों को पूरी सुविधाएं देने का काम कर रही है। मैदान बनाने के लिए भी सरकार लगी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत के अध्यक्ष अशोक बजाज ने की। विशेष अतिथि खेल संचालक जीपी सिंह थे।

आज होंगे फाइनल मुकाबले

बारिश के बीच हुए मुकाबलों वालीबॉल के बालिका वर्ग में तिल्दा ने पलारी को २५-९, २५-९, सिमगा ने बिलाईगढ़ को २-०, अभनपुर ने फिंगेश्वर को २-०, छुरा ने आरंग को २-० से मात दी। बालक वर्ग में फिंगेश्वर ने गरियाबंद को कड़े मुकाबले में २५-१३, १९-२५, १५-५ से, धरसीवां ने गरियाबंद को २५-१२, २५-१५ से और कसडोल ने सिमगा को २-० से हराया।
खो-खो बालक वर्ग में तिल्दा ने देवभोग को एक पारी १० अंक, भाटापारा ने पलारी को ७ अंक, कसडोल ने सिमगा को ९ अंक और अभनपुर ने छुरा को १० अंकों से हराया। बालिका वर्ग में अभनपुरने छुरा को ६अंक, तिल्दा ने देवभोग को १० अंक, भाटापारा ने पलारी को ७ अंक और मैनपुर ने बिलाईगढ़ को ४ अंकों से परास्त किया।
कबड्डी बालक वर्ग में देवभोग ने कड़े मुकाबले में तिल्दा को ३२-३०, भाटापारा ने पलारी को २५-१६ और बालिका वर्ग में पलारी ने तिल्दा को ३०-२६ से हराया। स्पर्धा में शनिवार को सुबह से मुकाबले होंगे। शाम का फाइनल मैचों के बाद शाम को ४ बजे होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्यअतिथि खेल मंत्री लता उसेंडी होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में