सोमवार, 19 अक्तूबर 2009

सभी विकासखंड़ों में होगी मैराथन

पाइका में मिली सफलता से उत्साहित होकर अब रायपुर जिले के खेल विभाग ने सभी १५ विकासखंड़ों में मैराथन का भी आयोजन करने की तैयारी प्रारंभ कर दी है। वैसे रायपुर ही ऐसा जिला रहा है जहां पर सभी विकासखंड़ों में मैराथन का आयोजन होता है सभी विकासखंड़ों की टीमें रायपुर मैराथन में शामिल होती हैं। विकासखंड़ो में मैराथन एक नवंबर को होगी। जिला स्तर की मैराथन का आयोजन १४ नवंबर को कसडोल में किया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ खेल अधिकारी राजेन्द्र डेकाटे ने बताया कि विकासखंड़ स्तर पर होने वाली मैराथन में पुरुष वर्ग के लिए १० किलो मीटर और महिलाओं के लिए ५ किलो मीटर की दौड़ होगी। इस स्पर्धा में पहले से १०वें स्थानपर रहने वाले थावकों को नकद इनाम दिया जाएगा। ुपहले स्थान के लिए एक हजार, दूसरे के लिए ५००, तीसरे के लिए ३०० चौथे के लिए २०० रुपए और पांचवें से दसवें स्थान के लिए १००-१०० रुपएका इनाम रखा गया है। जिला स्तर में भी नकद इनाम दिया जाता है। यहां पर विजेता को पांच हजार, दूसरे स्थान पर रहे वाले को दो हजार पांच सौ, तीसरे स्थान के लिए १५०० चौथे स्थान के लिए १००० और पांचवें के लिए ५०० रुपए और से छठे से लेकर १०वें स्थान के लिए २५०-२५० रुपए का इनाम दिया जाता है। सबसे ज्यादा इनाम राज्य स्तर पर मिलता है। यहां पर विजेता को एक लाख की राशि मिलती है।

श्री डेकाटे ने बताया कि विकासखंड़ों में एक नवंबर को मैराथन होगी। इसके बाद जिला मैराथन का आयोजन १४ नवंबर को कसडोल में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले का आयोजन ग्रामीण क्षेत्र में इसलिए किया जाता है ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को मौका मिल सके। मेजबान को अपने ज्यादा खिलाड़ी शामिल करने का भी मौका मिलता है। पिछले साल जिला मैराथन का आयोजन मैनपुर में किया गया था। यहां सभी विकासखंड़ों के धावक आए थे। इस बार भी जिला मैराथन में सभी विकासखंड़ों के धावक शामिल होंगे। जिला मैराथन में पुरुषों के लिए २० किलो मीटर और महिलाओं के लिए १० किलो मीटर की दौड़ होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में