सोमवार, 19 अक्तूबर 2009

राजधानी में जुटेंगे प्रदेश के खिलाड़ी

राजधानी रायपुर में एक बार फिर से स्कूली खिलाडिय़ों का मेला लगने वाला है। इस बार देश भर के नहीं बल्कि राज्य भर के सात जोनों के खिलाड़ी यहां आएंगे और ९ खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाकर प्रदेश की टीमों में स्थान बनाने का प्रयास करेंगे। ये मुकाबले यहां पर ७ नवंबर से होंगे। जिन खेलों के मुकाबले होंगे उनमें नए खेल रोप स्कीपिंग के साथ पहली बार राज्य खेलों में शामिल किए गए जंप रोप के मुकाबले भी होंगे।

राजधानी रायपुर में कुछ दिनों पहले ही देश भर से आए खिलाडिय़ों ने नेटबॉल के साथ कबड्डी में भी अपने जौहर दिखाए थे। इन खिलाडिय़ों का खेल देखकर प्रदेश के खिलाडिय़ों ने भी काफी कुछ सीखा। इस चैंपियनशिप में पहली बार प्रदेश को तीन खिताब मिले। अब फिर से राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तैयारी में जुटे शिक्षा विभाग ने राजधानी में ९ खेलों कैरम बालक बालिका अंडर १७ एवं १९ साल, टेनीक्वाइट अंडर १९ साल, साफ्टबॉल अंडर १४ साल, लॉन टेनिस अंडर १४ एवं १७ साल, कुश्ती बालक वर्ग णें अंडर १४, १७ एवं १९ के साथ बालिका वर्ग में अंडर १९ साल, रोप स्कीपिंग अंडर १९ साल। इस खेल की राष्ट्रीय चैंपियनशिप भी छत्तीसगढ़ में होनी है। फिलहाल इस नए खेल की राष्ट्रीय चैंपियनशिप को जनवरी में राजनांदगांव में करवाने की योजना है लेकिन इसको राजधानी में करवाने की भी बात की जा रही है। टेनिस बॉल क्रिकेट में अंडर १९ साल और जंप रोप में अंडर १९ साल के बालक-बालिका खिलाड़ी यहां आएंगे और अपनी प्रतिभा दिखाने का काम करेंगे।

इस प्रतियोगिता में प्रदेश के सात जोनों के खिलाड़ी आएंगे। शिक्षा विभाग को सात जोनों में बांटकर ही राज्य स्तर के मुकाबले करवाए जाते हैं। राजधानी में ७ नवंबर से १० नवंबर तक मुकाबले होंगे। इन मुकाबलों से ही प्रदेश की टीमों का चयन किया जाएगा। चुनी गई टीमें राष्ट्रीय चैंपियनशिप में खेलने जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में