रविवार, 11 अक्तूबर 2009

छत्तीसगढ़ को तिहरा स्वर्ण

नेटबॉल के साथ कबड्डी में भी मिली खिताबी जीत

मेजबान छत्तीसगढ़ ने राष्ट्रीय शालेय नेटबॉल में अंडर १७ साल में बालकों के साथ बालिका वर्ग का भी खिताब जीत लिया। यह पहला अवसर है जब छत्तीसगढ़ को दोहरा खिताब मिला है। दोनों ही वर्गों में मेजबान ने दिल्ली को मात दी। कबड्डी के बालक वर्ग में भी मेजबान ने दिल्ली को परास्त कर खिताब जीता और अपने स्वर्ण पदकों की संख्या तीन कर ली। चौथा स्वर्ण हरियाणा के हाथ लगा। दिल्ली को सभी वर्गों में रजत पदक मिले।

रविवि के मैदान में सुबह के सत्र में नेटबॉल में बालिका वर्ग का फाइनल छत्तीसगढ़ और दिल्ली के बीच खेला गया। इस मैच में मेजबान टीम ने दिल्ली को आसानी से १३-५ से मात दी। पहले हॉफ में विजेता टीम ९-२ से आगे थी। छत्तीसगढ़ ने पहली बार ही यह खिताब जीता है। इसके पहले पिछले साल में दिल्ली में हुई चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ की टीम दिल्ली से ही फाइनल में मात खा गई थी। विजेता टीम में आस्मा खान, खुशबू, लाकेश्वरी यादव, प्रकृति कासकर, सुधा, साक्षी, निकिता डहरिया, वर्षा सिंग, आस्था गुप्ता, माधवी, निशा पीटर, एलीस पीटर थीं। टीम को कोच उमेश सिंह ठाकुर और मैनेजर अनामिका सिंह थे।

बालक वर्ग के फाइनल में भी मेजबान का सामना दिल्ली से हुआ। यहां भी बाजी छत्तीसगढ़ के हाथ लगी। यहां पर मेजबान टीम १९-१० से जीती। पहले हॉफ में विजेता टीम १४-५ से आगे थी। पिछले साल छत्तीसगढ़ को कांस्य पदक मिला था। बालक वर्ग का खिताब भी छत्तीसगढ़ ने पहली बार जीता। विजेता टीम से पलास यदु, विक्की शुक्ला, विशाल रजक, भीम महानंद, कमल जाल, पृथ्वीराज कासकर, देवेन्द्र दास, सत्येद्र पूरी गोस्वामी, उत्तम साहू, प्रकाश विश्वकर्मा, जोएल हर्ष प्रकाश खेले। टीम के कोच शरद पंसारी थे।

इधर कबड्डी में बालकों के फाइनल में भी मेजबान ने इतिहास रचते हुए खिताब जीत लिया। खिताब के लिए हुए कड़े मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने दिल्ली को ३३-२७ से मात दी। पहले हॉफ में २४-२३ से छत्तीसगढ़ की टीम आगे थी। विजेता टीम से मनोज यादव, सुरेश साहू, लक्ष्मी प्रसाद, दिनेश यादव, खिलावन साहू, अमल सिंह, सुखानू, रसीक अली, परसराम, प्रमोद, ओमप्रकाश और चन्द्रकांत खेले।
इसके पहले सुबह के सत्र में खेले गए क्वार्टर फाइनल मैचों में बालक वर्ग में छत्तीसगढ़ ने हिमाचल को ५-१६, दिल्ली ने हरियाणा को ३१-१२, कर्नाटक ने महाराष्ट्र को १६-१५ और मप्र ने उप्र को ४२-४१ से मात दी। सेमीफाइनल में छत्तीसगढ़ ने कर्नाटक को ३०-१४ और दिल्ली ने मप्र को २८-५ से हराया। बालिका वर्ग में मेजबान टीम क्वार्टर फाइनल में दिल्ली ने १९-२३ से मात का गई। अन्य मैचों में नवोदय ने उत्तराखंड को ३३-२०, उप्र ने पंजाब को २७-२४ और हरियाणा ने महाराष्ट्र को ३२-१९ से मात दी। सेमीफाइनल में हरियाणा ने उप्र को २९-९ और दिल्ली ने नवोदय को ५५-१० से मात देकर फाइनल में स्थान बनाया। फाइनल में हरियाणा ने कड़े मुकाबले में दिल्ली को २४-२३ से मात देकर खिताब जीता।

कोई टिप्पणी नहीं:

हिन्दी में लिखें

खेलगढ़ Headline Animator

खेलगढ़ की चर्चा हिन्दुस्तान में